scriptबस्तर विश्वविद्यालय में छह साल बाद होगा दूसरे दिक्षांत समारोह का आयोजन, हजारों छात्रों के नाम जारी होगी उपाधि | 2nd convocation ceremony will held in Bastar University after 6 years | Patrika News

बस्तर विश्वविद्यालय में छह साल बाद होगा दूसरे दिक्षांत समारोह का आयोजन, हजारों छात्रों के नाम जारी होगी उपाधि

locationजगदलपुरPublished: Feb 04, 2020 01:02:50 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

दिक्षांत समारोह में राज्यपाल अनसुइया उइके होंगी मुख्य अतिथि, सीएम बघेल के आने की भी संभावना

बस्तर विश्वविद्यालय में छह साल बाद होगा दूसरे दिक्षांत समारोह का आयोजन, हजारों छात्रों के नाम जारी होगी उपाधि

बस्तर विश्वविद्यालय में छह साल बाद होगा दूसरे दिक्षांत समारोह का आयोजन, हजारों छात्रों के नाम जारी होगी उपाधि

जगदलपुर. बस्तर विश्वविद्यालय का दूसरा दीक्षांत समारोह ६ साल के बाद 20 फरवरी को आयोजित होने जा रहा है। समारोह की मुख्य अतिथि कुलाधिपति व राज्यपाल अनुसुइया उइके होंगी। इस समारोह में 256 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक प्रदान किया जाएगा। वहीं स्नाकोत्तर के 22 हजार 812 व स्नातक के 38 हजार 691 छात्र- छात्राओं को उपाधि दी जाएगी। भारतीय परम्ंपरानुसार उपाधि लेने वाले छात्र सफेद रंग का कुर्ता-पायजामा व गुलाबी पगड़ी व छात्राएं कोसे की प्लेन साड़ी पहनकर उपाधि ग्रहण करेंगी। वहीं अतिथियों के लिए भी ड्रेस कोड रखा गया है। कार्यक्रम की तैयारी में विश्वविद्यालय प्रशासन जुटा हुआ है।

राज्यपाल होंगी मुख्य अतिथि
सीएम भूपेश बघेल के भी कार्यक्रम में हिस्सा लेने की संभावना जताई गई है। उक्ताशय की जानकारी सोमवार दोपहर विश्वविद्यालय हॉल में आयोजित पत्रवार्ता के दौरान कुलपति प्रो. एसके सिंह ने दी। इस मौके पर कुलसचिव डॉ. विनोद कुमार पाठक व डॉ. आनंदमूर्ति मिश्रा मौजूद थे। कुलपति ने बताया कि राजभवन की अनुमति से तारीख तय की गई है। कार्यक्रम 12 से ढाई बजे तक आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में कुलाधिपति व राज्यपाल मुख्य अतिथि होंगी। विशिष्ट अतिथि के रूप में सीएम भूपेश बघेल समेत शिक्षा मंत्री, स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है।

पांच दानदाताओं की ओर से भी स्वर्ण पदक
दीक्षांत समारोह के दौरान पांच दानदाताओं की ओर से 31 गोल्ड मेडल दिए जाएंगे। अनुपम तिवारी की ओर से स्व संदीप तिवारी की स्मृति में, पूर्व कुलपति प्रो. जयलक्ष्मी ठाकुर की ओर से स्व. डोंगर सिंह, सपन कुमार रॉय की ओर से स्व बाबू राम गुप्ता तथा प्रो एसपी तिवारी की ओर से स्व. सुशांत तिवारी की स्मृति में स्वर्ण पदक दिए जाएंगे।

प्रोजेक्टर लगेगा, एक हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था रहेगी
पंडाल में करीब एक हजार लोगों के बैठक की व्यवस्था की जाएगी। वहीं बाहर प्रोजेक्टर भी लगाया जाएगा। समारोह में प्रो अनिल कुमार गुप्ता इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अहमदाबाद मुख्य वक्ता के रूप में हिस्सा लेंगे। उनकी एग्रीकल्चर तकनीक में उल्लेखनीय भूमिका है। दीक्षांत समारोह के परम्ंपराओं के अनुसार कार्यक्रम के पूर्व शोभायात्रा निकाली जाएगी। वहीं मंच व्यवस्था भी राजभवन के प्रोटोकाल अनुरूप तय की जाएगी। पूरे कार्यक्रम का अंतिम रिहर्सल 19 फरवरी को करवाया जाएगा। मेजबान व मेहमान समेत छात्र-छात्राओं के लिए भी ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है। अतिथियों के लिए विश्वविद्यालय प्रबंधन की ओर से पोशाक सिलवाए जा रहे हैं। दीक्षांत समारोह के दौरान 256 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक प्रदान किया जाएगा। स्वर्ण पदक बनाने के लिए भी राजधानी में ऑर्डर किया गया है। चांदी में गोल्ड पालिशयुक्त पदक छात्रों को दिए जाने हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो