script86 crore green gold in Bastar, the luck of the tribals shines | बस्तर में 86 करोड़ का हरा सोना, आदिवासियों की चमकी किस्मत | Patrika News

बस्तर में 86 करोड़ का हरा सोना, आदिवासियों की चमकी किस्मत

जगदलपुर. बस्तर संभाग में वन विभाग ने इस वर्ष लक्ष्य से अधिक तेंदूपत्ता संग्रहण किया है। बस्तर को इस वर्ष 2 लाख 15 हजार मानक बोरा का लक्ष्य था जिसे पार करते हुए 2 लाख 16 हजार से अधिक की तेंदूपत्ता तोड़ाई हुई है। बस्तर में इस वर्ष हरा सोना से लगभग 86 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई हुई है। जो गत वर्ष से 16 करोड़ रुपये ज्यादा है। इस वर्ष के हरा सोना के नाम से मशहूर तेंदूपत्ता की तोड़ाई के लिए मौसम भी अनुकूल रहा जिसका फायदा आदिवासियों को मिला है।

जगदलपुर

Updated: June 17, 2022 07:41:08 pm

बस्तर संभाग में तेंदूपत्ता से कुल 86 करोड़ रुपये की आय

सुकमा जिले के संग्राहकों को मिले कुल 33 करोड़ रुपये

सुकमा जिला तेंदूपत्ता संग्रहण में 99 हजार 8 सौ मानक बोरा के साथ सबसे पहले स्थान पर
Tendupatta
सुकमा में सबसे अधिक तेंदूपत्ता संग्रहण, बस्तर सबसे कम संग्रहण
बस्तर जिला 16 हजार 3 सौ मानक बोरा के साथ सबसे पीछे

सबसे अधिक दाम बीजापुर डिवीजन में 18899 रुपये

सबसे कम दाम बस्तर डिवीजन में 3009 रुपये

बस्तर संभाग में तेंदूपत्ता संग्रहण पर एक नजर
जिला लक्ष्य संग्रहण राशि

  1. बीजापुर 80500 80533 330132000
  2. सुकमा 90400 99851 399404000
  3. दंतेवाड़ा 19000 19800 79200000
  4. बस्तर 25100 16396 65584000
प्रति मानक बोरा 4 हजार

बस्तर में 4 हजार रुपए प्रति मानक बोरा की दर से तेंदूपत्ता की खरीदी की जाती है। इसके अलावा संग्राहक परिवारों को कई तरह की सुविधाएं भी दी जाती है। इस कारण बड़ी संख्या में लोग तेंदूपत्ता संग्रहण करते हैं। कोरोनाकाल में भी तेंदूपत्ता से संग्राहक परिवारों को आर्थिक लाभ मिला।
आदिवासियों के आय का प्रमुख साधन

तेंदूपत्ता बस्तर के अंदरूनी इलाकों में वनवासियों की आय का प्रमुख साधन रहा है। 2002 में प्रदेश में तेंदूपत्ता का दाम 45 रुपये प्रति मानक बोरा था। आज इसका दाम चार हजार रुपये प्रति मानक बोरा है।गत भाजपा की सरकार में इसका दाम 25 सौ रुपये था। कांग्रेस की सरकार बनने के बाद तेंदूपत्ता के दाम डेढ़ हजार रुपये बढ़ा है। दाम बढ़ने से वनवासियों के जीवनस्तर में सुधार देखा जा रहा है।
बस्तर संभाग में 75 समिति लाखों संग्राहक

बस्तर संभाग के चारों जिलों में 75 समितियां काम करती है। इन समितियों में लाखों तेंदूपत्ता संग्राहक हैं। इनमे सबसे अधिक 28 समितियां अकेले बीजापुर जिले में कार्यरत हैं। बस्तर वृत्त में बीजापुर जिले का तेंदूपत्ता सबसे अच्छा माना जाता है। यहां इस वर्ष करीब 32 करोड़ रुपये का तेंदूपत्ता संग्रहण हुआ है।
यहां के तेंदूपत्ता का मांग विदेशों में अधिक

बस्तर का तेंदूपत्ता बंगलादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका, म्यांमार व अफगानिस्तान आदि पड़ोसी देशों में सबसे अधिक मांग होता है। इनके अलावा आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल आदि राज्यों में भी इसकी अच्छी मांग है। यही वजह है कि सरकार बस्तर में तेंदूपत्ता संग्राहकों का अधिक खयाल रखती है।
-तेंदूपत्ता का दाम बढ़ने के बाद संग्राहकों के जीवन स्तर में सुधार आया है। तेंदूपत्ता संग्रहण को लेकर वनवासी उत्साहित हैं।

मोहम्मद शाहिद, मुख्य वन संरक्षक, बस्तर वृत्त

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

पीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएमनाम लिए बिना PM मोदी पर नीतीश का हमला, बोले- '2014 वाले 2024 में रहेंगे तब न, विपक्ष में हमलोग आ गए हैं अब सब होगा'Maharashtra: महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार के बाद नाराजगी की खबर, CM से मुलाकात के बाद बच्चू कडू ने कही ये बातBihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली सीएम पद की शपथ, तेजस्वी बने डिप्टी CM, कैबिनेट विस्तार बाद मेंINS Vikrant Cheating Case: बीजेपी नेता किरीट सोमैया और उनके बेटे नील को मिली बेल, जानें क्या है आईएनएस विक्रांत चीटिंग मामलाAAP का BJP पर बड़ा आरोप- दिल्ली MCD में 6000 करोड़ रुपए का हुआ घोटाला, CBI जांच के लिए मनीष सिसोदिया ने उपराज्यपाल को लिखा पत्र
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.