मेडिकल कॉलेज में भर्ती है 9 कोरोना पॉजिटिव, लेकिन किसी भी मरीज में नहीं दिख रहे कोविड-19 के कोई भी लक्षण

मेडिकल कॉलेज में कोरोना के 9 पॉजीटिव मरीज भर्ती, सभी की हालत स्थिर

 

By: Badal Dewangan

Published: 01 Jun 2020, 09:04 PM IST

जगदलपुर. मेडिकल कॉलेज के आईसोलेशन वार्ड में 9 कोरोना पॉजीटिव मरीज भर्ती हैं। इसमें बस्तर जिले से दो और कांकेर के 7 मरीज है, जिसमें सभी मरीजों के हालात स्थिर बने हुए है। मिली जानकारी के अनुसार इन सभी पॉजीटिव मरीजों में कोरोना संक्रमण का कोई लक्षण नहीं दिखाई दे रहा है। वहीं आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट पॉजीटिव आने पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार सभी का इलाज किया जा रहा है। पांच दिनों बाद इन सभी मरीजों का 24 घंटे के अंतराल में फिर से दो आरटीपीसीआर जांच किया जाएगा। इस जांच में रिपोर्ट निगेटिव आने पर उन्हें डिस्चार्ज किया जाएगा। इसके बाद इन मरीजों को 7 दिनों के लिए होम आईसोलेशन में रखा जाएगा। इसके बाद फिर से इनकी जांच की जाएगी। वहीं सात दिनों तक मरीज और उनके परिजन घर से बार नहीं निकल पाएंगे। इस दौरान इन्हें आवश्यक सामान प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।

मेडिकल कॉलेज में रोजाना 300 से अधिक सैंपल
इन दिनों मेडिकल कॉलेज में रोजाना 300 से अधिक सैंपल आ रहा है। अब सैंपल अधिक आने पर वॉयरोलॉजी लैब में तीन शिफ्ट में जांच के लिए सैंपल लगाया जा रहा है। इससे हर दिन करीब 240 सैंपल की जांच हो रही है। वहीं मेडिकल कॉलेज में कोरोना जांच के लिए दो आरटीपीसीआर जांच मशीन होने के बावजूद एक ही मशीन का उपयोग किया जा रहा है। वहीं हालही में मेडिकल कॉलेज प्रबंधन रोजाना अधिक से अधिक जांच करने के लिए 70 लाख रुपए की नई आरटीपीसीआर मशीन की खरीदी की है। जिसे अब तक स्टॉल नहीं किया गया है। यह मशीन सिर्फ शो पीस बनकर रह गई है।

रेड जोन से आने वाले लोगों पर विशेष निगरानी
इन दिनों जिला प्रशासन रेड जोन से आने वाले श्रमिक और लोगों पर विशेष निगरानी रख रहे हैं। इतना ही नहीं जिले के बाहर से आने वाले लोगों को बिना जांच और ई.पास के भी प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। इसके के लिए जिले के सीमाओं में चेक पोस्ट बनाया गया है। यहां पर 24 घंटे कर्मचारी मौजूद रहते हैं। वहीं बस्तर में अब तक हजार से अधिक लोग दूसरे जिले व राज्यों से आ चुके हैं। इसमें करीब 1400 लोग रेड जोन से आए हैं। रेड जोने से आने वाले लोगों को अलग ये क्वारेंटाइन सेंटर में रखा जा रहा है। जिले में मिले दो कोरोना पॉजीटिव मरीज रेड जोन से ही आए हैं। ऐसे में रेड जोन से आने वाले लोगों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है।

corona disease corona remedies Corona virus
Show More
Badal Dewangan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned