scriptबस्तर की इस कलाकार पर बन चुकी है डॉक्यूमेंट्री | A documentary make in this artist | Patrika News

बस्तर की इस कलाकार पर बन चुकी है डॉक्यूमेंट्री

locationजगदलपुरPublished: Mar 27, 2022 08:23:59 pm

Submitted by:

Ajay Shrivastav

कोंडागांव की रहने वाली लतिका वैष्णव आदिवासी कला को उभारने जुटी हुई है. सबसे मिले प्रोत्साहन से फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखी।

artist

लोक भित्ति चित्र कला पर प्रशिक्षण दे रही हैं

जगदलपुर। कोंडागांव निवासी लतिका वैष्णव की बनाई कलाकृतियों की एक प्रदर्शनी हाल ही में रायपुर एयर पोर्ट में लगाई गई थी। चित्रकार लतिका वैष्णव ने ने बताया कि बचपन से ही अपने चित्रकार पिता खैम वैष्णव से चित्रकला के हुनर को सीखा है। अपने नियमित अभ्यास से इस कला को और विकसित किया। वह जो कुछ अपने लोक जीवन के करीब देखती थी उसे रंगों के माध्यम से भित्ति चित्र को बनाने लगती। सबसे मिले प्रोत्साहन से फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखी। वर्तमान में लोक भित्ति चित्र कला पर प्रशिक्षण दे रही हैं। उन पर केंद्रित कई डॉक्यूमेंट्री बन चुकी है।
बस्तर के जनजीवन को उभरना कठिन

लतिका ने कहा कि बस्तर की लोग जीवन को रंगों के माध्यम से प्रस्तुत करना बेहद ही कठिन है। लोक जीवन के इतने रंग हैं कि उन्हें कैनवास में एक साथ समेटना चुनौति है। इसे अपने भावनाओं के मुताबिक बनाने में जुटी हुई है।
युवा पीढ़ी को जोड़ने प्रयास
लोक भित्ति चित्रकार लतिका वैष्णव ने कहा कि बस्तर को बिना समझे उस पर कुछ सृजन करना सही नहीं होगा । बस्तर की गंभीर अध्ययन के बाद कुछ सृजन करना चाहिए जिससे बस्तर की जानकारी सबको सही मिल सके। कई पुरस्कार से सम्मानित लोक कलाकार लतिका वैष्णव का कहना है कि इस विधा से युवा पीढ़ी को जोड़ने के लिए हर स्तर पर प्रयास किया जाना चाहिए।
हासिल कर चुकी हैं कई पुरस्कार

देश के कई हिस्सों में कला प्रदर्शनी का आयोजन कर चुकी लतिका वैष्णव बस्तर के प्रसिद्ध लेखक हरिहर वैष्णव के परिवार की सदस्य है। अब तक करीब 100 से अधिक पुस्तकों का मुख्य पृष्ठ बना चुकी है। इसके साथ पूर्व स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के दिल्ली स्थित निवास को बस्तर के लोक संस्कृति के थीम में सुसज्जित कर चुकीं है
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो