scriptMeternity Leave पर चल रही एक मां पर भी नहीं आया डीईओ को तरस, 450 किमी दूर से ज्वाइनिंग देने बुलाया बस्तर | A mother on Mternity Leave she came 450 km away for joining | Patrika News

Meternity Leave पर चल रही एक मां पर भी नहीं आया डीईओ को तरस, 450 किमी दूर से ज्वाइनिंग देने बुलाया बस्तर

locationजगदलपुरPublished: Mar 24, 2020 12:48:51 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

संलग्नीकरण खात्मे की सूची से लगातार विसंगतियां सामने आ रही हैं, इसके बावजूद Bastar DEO एचआर सोम अमले में Order का दहशत फैलाने में जुटे हुए हैं।
 

meternity leave

Meternity Leave पर चल रही एक मां पर भी नहीं आया डीईओ को तरस, 450 किमी दूर से ज्वाइनिंग देने पहुंची बस्तर

जगदलपुर. संलग्नीकरण खात्मे की सूची से लगातार विसंगतियां सामने आ रही हैं, इसके बावजूद डीईओ एचआर सोम अमले में आदेश का दहशत फैलाने में जुटे हुए हैं। ऐसा ही एक मामला बुधवार को तब सामने आया जब बकावंड बीईओ के अंतर्गत प्राथमिक शाला सोनपुर की शिक्षिका माधुरी चंद्रवंशी ज्वाइनिंग देने पहुंची।

माधुरी का मामला औरों से अलग है
ज्वाइनिंग देने तो अब तक सैकड़ों शिक्षक मूल संस्था में जा चुके हैं लेकिन माधुरी का मामला औरों से अलग है, क्योंकि यहां विभाग ने संवेदनहीनता की अपनी सारी हदें तोड़ दी हैं। दरअसल माधुरी चंद्रवंशी 18-06-2019 से Meternity Leave पर हैं। 24 जून को उन्हें रिलिविंग ऑर्डर मिला। इसके बाद उन्होंने हिम्मत जुटाई और अपने एक माह के दुधमुंहे बच्चे को लेकर स्कूल पहुंची और ज्वाइनिंग दी। ज्वाइनिंग के बाद माधुरी की छुट्टी आगे बढ़ा दी गई है लेकिन सवाल उठता है कि एक Meternity Leave प्राप्त शिक्षिका को आखिर किस आधार पर ज्वाइनिंग के लिए बुलाया गया।


शिक्षा महकमे ने एक बार भी नहीं सोचा कि आखिर अवकाश प्राप्त शिक्षिका अपने दुधमुंहे बच्चे को लेकर आखिर 450 किमी दूर आएगी कैसे। जगदलपुर में भी एक ऐसा ही मामला सामने आया है। जिसमें नगर निगम से पंचपथ स्कूल भेजी गई एक शिक्षिका ने Meternity Leave में होने के बावजूद ज्वाइनिंग दी है।


बीईओ सूची की वजह से कर रहे बाबूगिरी, फील्ड में मनमानी जारी
संलग्नीकरण खाम्त्मे की सूची ने बस्तर की पूरी शिक्षा व्यवस्था को ध्वस्त करके रख दिया है। सत्र की शुरुआत में जहां ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर और उनका अमला फील्ड में जाकर जांच करता है तो वहीं इस साल वे संलग्नीकरण खात्मे में पाई गई गलतियों को दुरुस्त करने में जुटे हुए हैं। विभागीय सूत्रों की मानें तो डीईओ के इस आदेश से बीईओ और उनका पूरा अमला नाराज है, लेकिन खुलकर कोई भी कुछ भी कहने से बच रहा है। संलग्नीकरण खाम्त्मे की सूची में उलझे अमले ने अब तक पूरे जिले में एक भी स्कूल का औचक निरीक्षण नहीं किया है, जबकि सत्र की शुरुआत में लापरवाह शिक्षकों पर कार्रवाई की कई खबरें विभाग की तरफ से सामने आती हैं, लेकिन पहली बार कार्रवाई के अभाव में शहर के साथ ही अंदरूनी इलाकों के स्कूलों में शिक्षकों की मनमानी जारी है।

छुट्टी बढ़ाने की मांग पर दुव्र्यवहार कर रहे डीईओ
डीईओ पिछले दस दिनों में इस मामले पर दर्जनों आदेश जारी कर शिक्षकों पर ज्वाइनिंग देने के लिए दहशत का माहौल बना रहे हैं। कई बुजुर्ग और बीमार चल रहे शिक्षकों की इस वजह से तबीयत भी बिगड़ी है। डीईओ किसी की भी सुनने को तैयार नहीं हैं। मामले में आवेदन लेकर पहुंचने वाले शिक्षकों के साथ डीईओ के द्वारा दुव्र्यवहार करने की खबरें आ रही हैं। इस मामले की मौखिक शिकायत उच्च अधिकारियों से की गई है लेकिन इसकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो