scriptजहां Collage ने वन महोत्सव मनाकर लगाए गए थे कई पौधे, वहीं आज उन्हे काटकर बनाया जा रहा प्रेक्षागृह | Administration Going to Make Auditorium In Collage Campus | Patrika News

जहां Collage ने वन महोत्सव मनाकर लगाए गए थे कई पौधे, वहीं आज उन्हे काटकर बनाया जा रहा प्रेक्षागृह

locationजगदलपुरPublished: Jul 25, 2019 12:01:18 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

Govt PG Collage परिसर में वन महोत्सव मनाया गया था। सभी ने मिलकर यहां पौधरोपण किया था। पौधरोपण वाली जगह पर उसी जगह पर मंगलवार को प्रेक्षागृह बनाने भूमिपूजन किया गया।

Collage

जहां Collage ने वन महोत्सव मनाकर लगाए गए थे कई पौधे, वहीं आज उन्हे काटकर बनाया जा रहा प्रेक्षागृह

जगदलपुर. धरमपुरा स्थित शासकीय पीजी कॉलेज परिसर में 2016 में जोरशोर से वन महोत्सव मनाया गया था। जनप्रतिनिधियों, प्राध्यापकों, विद्यार्थियों व प्रशासनिक अधिकारियों ने यहां पौधरोपण किया था। पौधरोपण वाली जगह पर उसी जगह पर मंगलवार को प्रेक्षागृह बनाने भूमिपूजन किया गया।

इससे पहले 2017 में इस जगह के चयन को लेकर छात्रों ने विरोध किया था जिसके चलते नई जगह तलाशने तक योजना को टाल दिया गया था। अब नए सिरे से वह कवायद फिर शुरू हो गई है। इसके साथ ही विरोध के सुर उठने लगे हैं। प्रेक्षागृह के भूमिपूजन स्थल व इसके आसपास पौधरोपण करने के लिए कालेज के विद्यार्थियों ने गड्ढे भी खोद रखे हैं। कुछ स्वयंसेवी संस्थानों ने भी यहं धार्मिक व पर्यावरण महत्व के पौधरोपण किए जाने की शुरूआत भी की थी। अब प्रेक्षागृह के लिए इस जगह का प्रस्तावित होने पर उनके पर्यावरण संरक्षण के प्रयास थम गए हैं। जानकारों ने बताया कि मध्प्रदेश में तत्कालीन कांग्रेस के कार्यकाल के दौरान इस जगह को संजय गांधी वन के लिए चुना गया था, इसी साल कांग्रेसियों ने यहंा राजीव गांधी की जयंती पर पौधरोपण भी किया था।

सिकुड़ता जा रहा कालेज परिसर
संभाग के सबसे बड़े शासकीय पीजी कालेज का क्षेत्रफल जो दो दशक पहले १०० एकड़ का था। वह सिकु ड़ते हुए अब मात्र 30 एकड़ रह गया है। इस कालेज के एक बड़े हिस्से पर इजीनियग महाविद्यालय, पीएमटी छात्रावास बनाया गया है। एक प्रशासनिक अधिकारी ने नवोदय विद्यालय के लिए 10 एकड़ जमीन का उपयोगग कर दिया था। इसके बाद बाकी बचे 25 एकड़ की जमीन पर बस्तर विश्वविद्यालय की अकादमिक और प्रशासनिक गतिविधियों की भेंट चढ़ गई है। यहंा तक कि PHE विभाग ने भी अपना फिल्टर प्लांट व पानी टंकी बनाने इसी कालेज की जमीन का उपयोग कर डाला है। अब प्रेक्षागृह बनने से पीजी कालेज का चित्रकोट मार्ग से दिखाई देने वाला स्वरुप नजर नहीं आएगा।

स्वरूप से छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं
एेतिहासिक शिक्षण परिसर के स्वरूप से छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं करेंगे। कालेज परिसर में सिर्फ शैक्षणिक गतिविधियों के लिए निर्माण होना चाहिए। भाजपा सरकार के समय भी प्रेक्षागृह की बात उठी थी। जागरुक लोगों से सलाह के बाद इस जगह को टाल दिया गया था। जनता की राय लेकर जगह तय किया जाना चाहिए था। यदि कालेज को चुना जाएगा तो विरोध करेंगे।
जयराम दास, छात्रनेता

जरुरी है पेड़ बचाना
दलपत सागर बचाओ मंच संयोजक संजीव शर्मा ने बताया कि, कालेज परिसर में इससे पहले भी पूर्व कलक्टर अमित कटारिया ने कुछ निर्माण करवाने की बात कही थी। इसमें भ्रष्टाचार की बात उजागर हुई थी। यदि यह आडिटोरियम भी उसी की कड़ी है तो यह गलत कदम है। पर्यावरण को बचाने पौधों के लिए जगह वैसे भी कम है, वहां भी पेड़ को कम नुकसान हो एेसा कदम उठाना चाहिए।

Chhattisgarh Jagdalpur से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो