scriptआफत की बारिश के बाद अब किसानों को सता रही ये चिंता, जानिए क्या है पूरा मामला | After heavy rains, farmers are worried about Crop worms in Bastar | Patrika News

आफत की बारिश के बाद अब किसानों को सता रही ये चिंता, जानिए क्या है पूरा मामला

locationजगदलपुरPublished: Sep 16, 2019 11:43:55 am

Submitted by:

Badal Dewangan

जिले में हुई भारी बारिश ने किसानों को सूखे की मार से उबार दिया।

आफत की बारिश के बाद अब किसानों को सता रही ये चिंता, जानिए क्या है पूरा मामला

आफत की बारिश के बाद अब किसानों को सता रही ये चिंता, जानिए क्या है पूरा मामला

जगदलपुर. जिले में लगातार हो रही बारिश से चिंतित किसानों को जहां मौसम ने राहत दिलाई तो वहीं अब बदली छाई रही है। धूप और बदली का रविवार को दिन भर आना-जाना लगा रहा। हालांकि पिछले एक सप्ताह की बारिश से कहीं-कहीं धान की फसल पर कीट प्रकोप दिखने लगा है, पर अब किसान इससे फसल को बचाने के जतन करने में जुट गए हैं।

यह भी पढ़ें

राशनकार्ड नवीनीकरण में अपात्र हितग्राहियों के लिए अच्छी खबर, इस तारीख तक कर सकते हैं अपनी पात्रता साबित

खेतो में अब दिखाई देने लगे तनाछेदक
पहले किसानों को फसल के लिए पानी की चिंता सता रही थी। अगस्त माह की शुरूआत में बारिश हुई और नहर से भरपूर पानी भी मिल गया। खाद के लिए भी किसानों मशक्कत करनी पड़ी। पर किसी तरह फसल की स्थिति में सुधरने लगी थी। इसके बाद सितंबर माह लगते ही लगातार एक सप्ताह की बदली और बारिश से फसल पर कीट प्रकोप का खतरा मंडराने लगा है। नदी-नालों के आसपास के खेत तो पानी से भरे गए हैं। खेतों में इन दिनों तनाछेदक दिखाई दे रहा है, इससे फसल को नुकसान हो रहा है।

यह भी पढ़ें

10वीं के बाद ये 5 डिप्लोमा कोर्स कर आप भी ऐसे पा सकते हैं नौकरी के बेहतरीन विकल्प

खेतों मे चल रहा छिडक़ाव
दूसरी ओर दलहन ओर तिलहन तो इस बारिश में चौपट होने के कगार पर हैं। जिले में १० लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में फसल लगाई गई है। किसानों का कहना इस समय खेतों में तनाछेदक, झुलसा, बंकी, भूरा माहो जैसे कीट ने फसल को अपने चपेट में ले लिया है। इससे बचने के लिए वे खेतों में दवा का छिडक़ाव कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो