script10वीं के बाद ये 5 डिप्लोमा कोर्स कर आप भी ऐसे पा सकते हैं नौकरी के बेहतरीन विकल्प | After pass 10th, you can do this diploma course., You get desired job | Patrika News

10वीं के बाद ये 5 डिप्लोमा कोर्स कर आप भी ऐसे पा सकते हैं नौकरी के बेहतरीन विकल्प

locationजगदलपुरPublished: Sep 13, 2019 12:19:07 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

बढ़ती बेरोजगारी के अलावा ऐसे स्टूडेंट्स जो 10वीं या १२वीं पास करने के बाद से ही नौकरी (Jobs) ढूंढना शुरू कर देते हैं।
 

10वीं के बाद ये 5 डिप्लोमा कोर्स कर आप भी ऐसे पा सकते हैं नौकरी के बेहतरीन विकल्प

10वीं के बाद ये 5 डिप्लोमा कोर्स कर आप भी ऐसे पा सकते हैं नौकरी के बेहतरीन विकल्प

जगदलपुर. बढ़ती बेरोजगारी के अलावा ऐसे स्टूडेंट्स जो 10वीं या 12वीं पास करने के बाद से ही नौकरी ढूंढना शुरू कर देते हैं। उनके लिए अच्छा होगा कि वे 10वीं के बाद चुनिंदा डिप्लोमा कोर्सेज कर नौकरी के बेहतरीन विकल्प पा सकते हैं। इन कोर्सेज को सभी छात्र कर सकते हैं।

स्टेनोग्राफी एंड टाइपिंग
ज्यादातर सरकारी विभागों में टाइपिस्ट और स्टेनोग्राफर के पदों पर नियुक्तियां निकाली जाती हैं। आप चाहें तो अपनी नियमित पढ़ाई के साथ स्टेनोग्राफी और टाइपिंग का ६ माह या एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इनके जरिए आप पार्ट टाइम जॉब भी पा सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट
ग्लैमर के साथ ऐसे स्टूडेंट्स जो अधिक सैलेरी पैकेज वाली जॉब चाहते हैं उनके लिए हॉस्पिटेलिटी एक अच्छा क्षेत्र है। होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा किया जा सकता है।

कम्प्यूटर हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग
आधुनिकता के बढऩे से कम्प्यूटर के युग में यह एक बेहतरीन विकल्प है। इस क्षेत्र में आप कम्प्यूटर रिपेयरिंग से लेकर नेटवर्किंग आदि कार्य कर सकते हैं।

आइटीआइ
औद्योगिक क्षेत्रों में आए दिन नौकरियों के लिए नोटिफिकेशन निकाले जाते हैं। आप चाहें तो १०वीं कक्षा पास करने के बाद आइटीआइ कर सकते हैं। खास बात यह है कि आइटीआइ एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें कई विषय शामिल होते हैं जैसे इलेक्ट्रीशियन, प्लम्बर, वेल्डर, फिटर, मोटर मैकेनिक, कारपेंटर, कम्प्यूटर आदि अन्य। एक समय बाद आप अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

इंजीनियरिंग डिप्लोमा
देश में ऐसे कई संस्थान और पॉलीटेक्नीक कॉलेज हैं जो १०वीं कक्षा पास करने के बाद ऐसे स्टूडेंट्स के लिए इंजीनियरिंग संबंधी डिप्लोमा कोर्सेज संचालित करते हैं जिनसे कई टेक्नीकल कंपनियों में नौकरियां पाई जा सकती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो