scriptइन दो शहरों के बाद आपका जगदलपुर है सबसे ज्यादा गर्म, जानिए क्यों बन रहे ऐसे हालात | After these two cities, your Jagdalpur is the hottest, know why | Patrika News

इन दो शहरों के बाद आपका जगदलपुर है सबसे ज्यादा गर्म, जानिए क्यों बन रहे ऐसे हालात

locationजगदलपुरPublished: May 20, 2019 12:56:20 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

सप्ताहभर से समूचे बस्तर में पड़ रही प्रचंड गर्मी, शहर के अलावा गांवों में भी लू के हालात

patrika

इन दो शहरों के बाद आपका जगदलपुर है सबसे ज्यादा गर्म, जानिए क्यों बन रहे ऐसे हालात

जगदलपुर . बस्तर में इन दिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है। पिछले सप्ताहभर से पारा ४० के पार है। सोमवार को अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान 25 डिग्री पर रहा। रायपुर का अधिकतम तापमान जहां 43.3 डिग्री रहा तो वहीं बिलासपुर 43.5 पर प्रदेश में गर्म शहर के मामले में पहले स्थान पर रहा।

बस्तर के लोगों को इसी तरह की गर्मी का सामना करना पड़ेगा
इन दोनों बड़े शहरों के बाद सबसे गर्म जगदलपुर रहा। आमतौर पर बस्तर में रायपुर-बिलासपुर से चार डिग्री कम ही गर्मी पड़ती है, लेकिन पिछले कुछ सालों में बस्तर का तापमान छत्तीसगढ़ के बड़े शहरों के समान ही रहता है। मौसम वैज्ञानिक पीएल देवांगन ने बताया कि अभी बस्तर का आसमान साफ है और कोई लोकल सिस्टम बनने की संभावना भी नहीं दिख रही है। इस लिहाज से आने वाले दिनों में बस्तर के लोगों को इसी तरह की गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

डिहाइड्रेशन से बचने पानी ही कारगर
महारानी अस्पताल के डॉ. विवेक जोशी ने बताया कि गर्मी में धूप से बचें। दोपहर १२ बजे के बाद ज्यादा जरूरी हो तभी बाहर निकलें। एसी या कूलर में रहने के बाद सीधे धूप में ना जाएं। इसके साथ ही लू और स्कीन से जुड़ी परेशानियों से बचने के लिए धूप में मुंह पर कपड़ा बांधकर निकलें। डिहाइड्रेशन से बचने दिनभर में कम से कम ६ लीटर पानी पीना चाहिए। खाने में ऐसे फल शामिल करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो