script

Lockdown effect : सख्त नियमों की वजह से कम लोग ही इस काम के लिए कर रहे आवेदन, अभी चूके तो…..

locationजगदलपुरPublished: May 13, 2020 06:52:56 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

कोरोना लॉकडाउन की वजह से शादी के लिए तहसील कार्यालय में कर रहे आवेदन, नवंबर-दिसंबर में कम ही मुहूर्त इसके बाद भी तीन महीने का करना होगा इंतजार

Lockdown effect : सख्त नियमों की वजह से कम लोग ही इस काम के लिए कर रहे आवेदन, अभी चूके तो.....

Lockdown effect : सख्त नियमों की वजह से कम लोग ही इस काम के लिए कर रहे आवेदन, अभी चूके तो…..

जगदलपुर। लॉकडाउन का असर हर तरह के व्यापार पर पड़ा है। होलिका दहन के बाद विवाह मुहूर्त की शुुरुआत हुई थी लेकिन २४ मार्च से शुरू हुआ लॉकडाउन लगातार लंबा खींचता जा रहा है और इसका सीधा असर शादी-विवाह से जुड़े व्यवसाय पर पड़ा है। दरअसल लॉकडाउन में शादी करने के लिए जिला प्रशासन ने एक गाइडलाइन तय की है। इसमें दिए गए नियम-शर्तों का पालन करने पर ही शादी करने की अनुमति तहसीलदार से मिल रही है। नियम इतने सख्त हैं कि शादी के लिए कम ही लोग तैयार हा रहे हैं, ज्यादातर लोगों ने अपनी शादी आगे बढ़ा दी है। शादी का अंतिम मुहूर्त जून अंत तक है, इसके बाद मुहूर्त नवंबर और दिसंबर में मिलेंगे, लेकिन इन दो महीनों में भी कम मुहूर्त ही हैं इसलिए ज्यादातर लोगों ने अपनी शादी को अगले साल तक के लिए आगे बढ़ा दिया है।

एक टेंट हाऊस को औसतन २० लाख तक का नुकसान
शहर के टेंट हाऊस संचालकों ने बताया कि गर्मी के सीजन में होने वाली शादियां इस बार लॉकडाउन की वजह से टल गई। इस वजह से उन्हें करोड़ों का नुकसान हुआ है। एक टेंट हाऊस संचालक को औसतन १५ से २० लाख रुपए तक का नुकसान हुआ है। वहीं बड़े इवेंट प्लानर्स को २५ से ३० लाख का नुकसान हुआ है। शहर में इस दौरान कई बड़ी शादियां भी प्रस्तावित थीं जो कि टल चुकी हैं।

फ्लावर डेकोरेशन से कैटरिंग वालों तक को बड़ा नुकसान
शादियों में फ्लावर डेकोरेशन का काम करने वालों से लेकर कैटरिंग वालों तक को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। इस साल तीन महीने में २५ से ३० मुहूर्त थे। इन मुहूर्तों में शादी-ब्याह से जुड़े व्यवसाय को काफी फायदा होता लेकिन लॉकडाउन की वजह से सब चौपट हो गया। इस क्षेत्र के व्यवसाय को वापसी करने में अब ६ से ७ महीने का समय और लग जाएगा। वहीं इससे जुड़े मजदूरों व कारीगरों के सामने रोजी-रोटी का संकट भी खड़ा हो गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो