scriptस्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में युवाओं का राजनीति के प्रति उत्साह आया नजर | At the Screening Committee meeting youths look forward to politics | Patrika News

स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में युवाओं का राजनीति के प्रति उत्साह आया नजर

locationजगदलपुरPublished: May 09, 2018 04:15:35 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

नामांकित व्यक्तियों से विचार विमर्श चल रहा था तभी गांव के युवा आकर राजनीति के बारे में पूछना शुरू किया राजनीति के प्रति उत्साह देखते ही बन रहा था।

राजनीति
जगदलपुर . पत्रिका की ओर से चलाये जा रहे चेंजमेंकर्स महाअभियान से हर वर्ग, समुदाय, संस्था के लोग जुडऩे लगे है। स्वच्छ राजनीति के लिए लोग चेंज मेकर के रूप में जुड़ रहे है।

इस अभियान के माध्यम से आम लोग आगे आकर अपनी बातें रख सकेंगे साथ ही अपने आसपास की बेहतरी के लिए काम भी कर पाएंगे। इन्ही चेंजमेंकर्स के नामांकनों की जांच के लिए स्क्रीनिंग कमेटी ने मंगलवार को बैठक की। विधानसभा स्तर पर गठित की गयी स्क्रीनिंग व्यक्तियों ने जांच-पड़ताल करते हुए खुशी जाहिर की।
स्क्रीनिंग कमेटी का कहना था कि उन्हें बहुत खुशी हो रही है कि पत्रिका के अभियान से वरिष्ठ लोगों के साथ-साथ युवा भी जुड़ रहे है। चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र की स्क्रीनिंग कमेटी ने जब नामांकन की जांच की तो उन्हें बड़ी संख्या में युवा नजर आए।

युवा आगे आकर राजनीति के बारे में पूछना शुरू कर दिया
इसके साथ ही स्क्रीनिंग कमेटी जब नामांकित व्यक्ति के ऊपर विचार विमर्श कर रहे थे तो उन्हें देख गांव के कई युवा आगे आकर राजनीति के बारे में पूछना शुरू कर दिया। इन युवाओं की राजनीति के प्रति उत्साह देखते ही बन रहा था। इनका कहना है किहम अपने गांव को हमेशा आगे बढ़ता देखना चाहते है। स्क्रीनिंग क मेटी की बैठक के दौरान नवीन पाण्डे, बसंत कश्यप, मनीष ध्रुव, एशंक बर्मन, भूपेन्द्र नाग, भूपेश बघेल भी मौजूद रहे।

जगदलपुर . छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल छत्तीसगढ़ माशिमं ने 9 मई को एक साथ 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है। ऐसा पहली बार हुआ है जब छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल 10वीं और 12वीं के रिजल्ट एक साथ जारी किया। अब तक छत्तीसगढ़ माशिमं की ओर से 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम अलग अलग घोषित किए जाते रहे हैं।

स्कूली शिक्षा मंत्री हुए फेल
स्कूली शिक्षामंत्री केदार कश्यप के गृहग्राम बस्तर से 10वीं तथा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में कोई छात्र टॉप 10 में अपनी जगह नहीं बना सके। इस साल 10वीं का रिजल्ट 76 प्रतिशत रहा। यह रिजल्ट पिछले साल की तुलना में 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। ठीक इसी प्रकार 12वीं का रिजल्ट इस बार 81 प्रतिशत रहा यह प्रतिशत पिछले साल की तुलना में 4 प्रतिशत अधिक रहा।

इसलिए कहा जा सकता है कि, भले ही स्कूली शिक्षामंत्री के क्षेत्र से कोई भी विद्यार्थी इस वर्ष टॉप 10 में जगह नहीं बना पाया लेकिन कहा जा सकता है कि, बस्तर पास हो गया। बस्तर दूसरे पायदान में जगह बनाई है। बस्तर में सेकंड डिविजन में पास होन वालेे विद्यार्थियों की संख्या ज्यादा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो