scriptBastar Farmers: सावधान! बस्तर के किसानों के साथ हो रहा धोखा, दूसरे राज्य से आ रहे नकली खाद | Bastar Farmers: Fake fertilizers coming from other states | Patrika News
जगदलपुर

Bastar Farmers: सावधान! बस्तर के किसानों के साथ हो रहा धोखा, दूसरे राज्य से आ रहे नकली खाद

Bastar Farmers: सहायक कृषि विभाग अधिकारी लखन धर दीवान ने बताया कि अवैध खाद और बीज भंडारण विक्रय के खिलाफ लगातार छापामार कार्यवाही की जारी है।

जगदलपुरJun 03, 2024 / 04:59 pm

Kanakdurga jha

Bastar Farmers
Bastar Farmers: बस्तर में खरीफ के मौसम में राजस्थान, मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश की बनी नकली खाद खपाई जा रही है। नकली खाद को खपाने का बस्तर आसान ठिकाना बन गया है। अलग-अलग स्थानों पर छापामार कार्रवाई करते हुए कृषि विभाग की टीम ने 96 बोरी में लगभग 14 टन अवैध रासायनिक खाद जब्त की है। एक किसान के मकान में खाद रखकर इसे विक्रय किया जा रहा था, पकडे गए आरोपी मध्यप्रदेश के निवासीे हैं, जो बस्तर में अवैध तौर से खाद विक्रय का कारोबार कर रहे थे।
गौरतलब है कि हाल ही में पत्रिका ने अन्य राज्यों से खाद के अवैध व्यापार का खुलासा किया था। सहायक कृषि विभाग अधिकारी लखन धर दीवान ने बताया कि अवैध खाद और बीज भंडारण विक्रय के खिलाफ लगातार छापामार कार्यवाही की जारी है, इसके तारम्य में ग्राम बाकेल में अवैध तौर से खाद विक्रय करने की सूचना मिली थी। जिसके टीम ने पिकअप में 86 अवैध खाद के साथ दो आरोपियों को पकड़ा, जिन्होने अपना नाम दीपक सौंधिया और जय प्रकाश मध्यप्रदेश का निवासी होना बताया।
साथ ही इनके द्वारा लामकेर में एक किसान के घर पर 10 बोरी खाद भंडारण कर रखा गया था। इनके पास खाद विक्रय, भंडारण और परिवहन के कोई दस्तावेज नहीं थे। ऐसे में दोनों जगह से खाद जब्त कर पिकअप के साथ आरोपियों को भानुपरी थाना के सुपूर्द करने की कार्यवाही की गई है। कार्यवाही के दौरान एसडीओ तरुण प्रधान, सहायक कृषि विभाग अधिकारी लखन धर दीवान, आरईओ राघवेन्द्र प्रसाद शुक्ला, उर्वरक निरीक्षक दुर्गावती दुधी, वरिष्ठ आरईओ शारदा कश्यप और पुलिस जवान मौजूद थे।

Bastar Farmers: राजस्थान की खाद भी बस्तर में हुई जब्त

नगरनार पुलिस के द्वारा 12 जुलाई 2023 को धनपूंजी और देवड़ा मार्ग पर रेलवे क्रासिंग के पास राजस्थान का ट्रक आरजे 34 जीए 2892 में 297 पोटाश और 12 बोरी यूरिया समेत पकड़ा था। इस मामले में कृषि विभाग की शिकायत के बाद पुलिस थाने में एफआइआर दर्ज कराई थी। माल की कीमत करीब पांच लाख रुपये से ज्यादा थी। राजस्थान के करौली से यह खाद परिवहन कर बस्तर लाया गया था। ट्रक यहां खड़ा कर किसानों को खाद विक्रय किया जा रहा था। हालांकि खाद का सैंपल रायपुर भेजने पर मानक का पाया गया।

Bastar Farmers: पखवाड़े भर पहले जब्त हुई थी 600 बोरी डीएपी

बीते 21 मई को केशलूर और दरभा के ग्राम केशापुर में मुजफ्फर नगर उत्तरप्रदेश से लगभग 600 बोरी डीएपी लेकर किसानों को विक्रय करने के लिए ट्रक पहुंचा था। जैविक कृषि क्षेत्र में इतनी बड़ी मात्रा खाद पहुंचने की सूचना पर कृषि विभाग की टीम ने जांच उपरांत अवैध खाद परिवहन के मामले में कामानार पुलिस थाना में शिकायत दर्ज कराई थी। उक्त मामले में पुलिस एफआइआर दर्ज किया है। वहीं प्रकरण को जिला न्यायालय में पेश किया गया है।

Hindi News/ Jagdalpur / Bastar Farmers: सावधान! बस्तर के किसानों के साथ हो रहा धोखा, दूसरे राज्य से आ रहे नकली खाद

ट्रेंडिंग वीडियो