scriptछत्तीसगढ़: बस्तर में की गई 25 हत्याओं की नक्सलियों ने ली जिम्मेदारी | Bastar Naxal take responsibility of 25 murders | Patrika News

छत्तीसगढ़: बस्तर में की गई 25 हत्याओं की नक्सलियों ने ली जिम्मेदारी

locationजगदलपुरPublished: Oct 10, 2020 06:56:25 pm

Submitted by:

CG Desk

– भाकपा नक्सली संगठन (Bastar Naxal) के डीकेएसजेडसी प्रवक्ता ने बयान जारी कर किया खुलासा। – नक्सलियों में गैंगवार के पुलिस के दावे को भी नकारा।

naxal.jpg

Sukma Naxak News: एक सप्ताह से पहले अगवा चार ग्रामीणों को नक्सलियों ने किया रिहा

जगदलपुर. बस्तर (Bastar Naxal) के अंदरूनी इलाकों में पिछले दो महीने के दौरान हुई 25 हत्याओं की जिम्मेदारी नक्सलियों ने ली है। इस आशय का लिखित बयान भाकपा नक्सली दण्डकारण्य + स्पेशल जोनल कमेटी के प्रवक्ता विकल्प ने जारी किया है। इसके मुताबिक मृतकों में 12 गोपनीय सैनिक, 8 मुखबीर तथा 5 नक्सली जिन्हें भितरघाती बताया गया है इन सभी की हत्या जन अदालत में करने का नक्सलियों (Bastar Naxal) ने दावा किया है। उन्होंने पुलिस के उस दावे को गलत बताया है जिसमें नक्सलियों बीच गैंगवार की बात कही गई थी।
अपने ही डीवीसी सदस्य को मारी गोली
नक्सली प्रवक्ता द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि उनके संगठन के पांच सदस्य जो कि पुलिस के लिए मुखबिरी कर रहे थे जिनमें बीजापुर जिले के गंगालूर क्षेत्र के डीवीसीएम मेम्बर विज्जा तथा एरिया कमेटी सदस्य गोपी भी शामिल है। इन्हें जनअदालत लगाकर मौत की सजा सुनाई गई। पहली बार नक्सलियों ने अपने डीवीसीएम जैसे बड़े कैडर को सार्वजनिक रूप से हत्या करने की न सिर्फ बात स्वीकार की है अपितु उसका शव भी उसके परिजनों को सौंपने का दावा भी किया है। नक्सलियों के मुताबिक विज्जा आत्मसमर्पण कर चुके गोपी के सम्पर्क में था जो कि कोवर्ट के रूप में काम कर रहा था विज्जा को नक्सलियों (Bastar Naxal) ने पकड़ कर जब पूछताछ की तो उसने उसने अपनी गलती स्वीकार की। इसी कारण जनअदालत में उसकी हत्या का दावा बयान में किया गया है।
मिनपा में 23 नहीं, 3 नक्सली मारे गए
नक्सलियों (Bastar Naxal) ने पुलिस के उस दावे को भी गलत बताया है जिसके मुताबिक पुलिस ने विज्जा की मौत को गैंगवार का नाम दिया है। कोरोना काल मे नक्सली संगठन की न तो सप्लाई चेन टूटी है और न ही हथियारों-दवाइयों की कमी हुई है पुलिस के दावे को नक्सलियों ने पुलिस के प्रचार तंत्र का हिस्सा बताया साथ ही मिनपा की घटना में तीन नक्सलियों के मारे जाने की बात स्वीकार करते हुए कहा कि पुलिस इस मामले में जो 23 नक्सलियों के मारे जाने का दावा कर रही है वह सही नहीं है। जल जंगल और जमीन के मामले में नक्सलियों ने संघर्ष जारी रखने की बात कहते हुए दावा किया है कि पित्तोड़मेटा, आमदाई, तुलोडमेंटा जैसी खदानों को कॉर्पोरेट को बेचने के लिए सरकार नए पुलिस कैम्प खोल रही है नक्सलियों ने इसका भी विरोध किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो