script

नक्सलियों के गढ़ में लाल चावल ने मचाई धूम, बस्तर का‘रेड राइस’ कर रहा बीपी-शुगर को नियंत्रित

locationजगदलपुरPublished: May 06, 2019 09:53:53 am

Submitted by:

Akanksha Agrawal

लाल चावल या रेड राइस (Red Rice) जिसे एक प्रकार का बिना पॉलिश किया हुआ चावल भी कहते हैं। जिसमें सफेद चावल (White Rice) की तुलना में अधिक पोषक तत्व होते हैं। रेड राइस (Red Rice) में फाइबर, विटामिन बी 1 और बी 2, आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। लाल चावल खाने में स्वादिस्ट ही नहीं बल्कि सेहत के लिए लाभदायक भी होता है।

Red Rice

नक्सलियों के गढ़ में लाल चावल ने मचाई धूम, बस्तर का‘रेड राइस’ कर रहा बीपी-शुगर को नियंत्रित

आकाश मिश्रा@जगदलपुर. लाल आतंक (Maoist) (माओवाद) के लिए दुनियाभर में कुख्यात बस्तर (Bastar) को यहां के लाल चावल (रेड राइस) नई पहचान दे रहे हैं। औषधीय गुणों (Medicinal properties) से युक्त रेड राइस ब्लडप्रेशर और शुगर कंट्रोल करने में कारगर हैं। अमरीका (America) और यूरोप में इसकी मांग बढ़ती जा रही है। किसानों को इसका 300 रुपए प्रति किलो दाम मिल रहा है।
पिछले साल बस्तर (Bastar) में कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) कुम्हरावंड के सहयोग से ग्राम बड़े चकवा के किसानों ने पहली बार रेड राइस (Red Rice) की फसल लगाई। इसकी खबर जब रायपुर (Raipur) और धमतरी के राइस मिल (Rice Mill) मालिकों को लगी तो उन्होंने किसानों से संपर्क किया और कुछ क्विंटल धान खरीदा। धान को मिल में फाइन राइस बनाया और पैकेजिंग कर अमरीका-यूरोप भेजा दिया। वहां के लोगों को बस्तर का रेड राइस (Red Rice) बेहद पसंद आया। अब रेड राइस की मांग बढ़ गई है। चूंकि बस्तर में प्रयोग के तौर पर रेड राइस लगाया गया था, इसलिए विदेशी मांग पूरी नहीं हो सकी। किसान इस बार बड़े पैमाने पर रेड राइस लगाने की तैयारी में हैं।

पैदावार के लिए जलवायु अनुकूल
छत्तीसगढ़ में सिर्फ बस्तर (Bastar) में रेड राइस की पैदावार हो रही है। यहां की जलवायु इसके लिए अनुकूल है। यह रेड राइस लाजनी सुपर वेराइटी का है। यह पतला होता है, इसलिए इसकी मांग ज्यादा है। दक्षिण के राज्यों में होने वाला रेड राइस मोटा होता है।

Red Rice

एंटी ऑक्सीडेंट से होता है भरपूर
कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक लेखराम वर्मा ने बताया कि रेड राइस (Red Rice) में भरपूर एंटी ऑक्सीडेंट होता है। यह शरीर में होने वाली जलन, एलर्जी, कैंसर के खतरे को कम व वजन सही बनाए रखने में मददगार है। ब्लडप्रेशर (Blood Pressure)-हार्ट अटैक (Heart Attack) कम करता है।

सेहत के लिए सेवन ज्यादा
जगदलपुर (Jagdalpur) जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. विवेक जोशी ने बताया कि रेड राइस में पाए जाने वाले तत्व शुगर, बीपी, हृदय के रोगियों के स्वास्थ्य को नियंत्रण में रखते हैं। सेहतमंद रहने के लिए अब देश-विदेश में लोग इसका सेवन करने लगे हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

ट्रेंडिंग वीडियो