scriptकेंद्र सरकार की इस योजना के तहत बस्तर के डेढ़ लाख परिवार को जल्द मिलेगी फ्लोराइड व आयरनयुक्त पानी से निजात | Bastar will get rid of fluoride, iron water under central government | Patrika News

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत बस्तर के डेढ़ लाख परिवार को जल्द मिलेगी फ्लोराइड व आयरनयुक्त पानी से निजात

locationजगदलपुरPublished: Mar 12, 2020 01:10:52 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

डेढ़ लाख परिवारों को मिलेगा शुद्ध पेयजल, फ्लोराइड और आयरन प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को मिलेगी राहत। केंद्र सरकार के योजना के तहत पेयजल पहुंचाने बिछाई जाएगी पाइप लाइन।

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत बस्तर के डेढ़ लाख परिवार को जल्द मिलेगी फ्लोराइड व आयरनयुक्त पानी से निजात

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत बस्तर के डेढ़ लाख परिवार को जल्द मिलेगी फ्लोराइड व आयरनयुक्त पानी से निजात

जगदलपुर. अब बस्तर के आदिवासियों को जल्द ही फ्लोराइड और आयरनयुक्त पानी से छुटकारा मिलेगा। केंद्र सरकार की जल जीवन योजना के तहत जिले के करीब डेढ़ लाख घरों तक शुद्ध पेयजल पहुंचाया जाएगा। इसके लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग (पीएचई) ने काम भी शुरू कर दिया है। वर्तमान समय में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था नहीं होने के कारण कई जिले के कई क्षेत्रों के लोगों को फ्लोराइड और आयरनयुक्त पानी पीना पड़ रहा है। फ्लोराइडयुक्त पानी पीने से जिले के सैंकड़ों लोग फ्लोरोसिस बीमारी से जुझ रहे हैं। वहीं आयरनयुक्त पानी के कारण हजारों लोग बीमार पड़ रहे हैं। हर घर तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने के बाद लोगों को इस प्रकार की गंभीर समस्या से नहीं जुझना पड़ेगा।

चार सौ करोड़ रुपए तक होगा खर्च
जन जीवन योजना के तहत डेढ़ लाख घरों तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिए करीब चार सौ करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसमें वाटर ट्रिटमेंट प्लांट, पानी टंकी और पाइप लाइन बिछाया जाएगा। इस योजना के तहत गांवों के आसपास मौजूद नदी और नालों के पानी को पीने योग्य बनाकर घरों में सप्लाई की जाएगी। इसके लिए हर गांव में पानी टंकी बनाई जाएगी और गांव से दूर बसाहट और पारा में छोटे-छोटे पानी टंकी बनाई जाएगी।

जिले के 581 गांवों में 11464 हैंडपंप
बस्तर जिले में वर्तमान समय में 581 गांवों के 5092 बसाहट और पारा में पेयजल के लिए 11 हजार 464 हैंडपंप उपलब्ध है। इसके अलावा नलजल योजना के तहत 116 नल कनेक्शन, स्थलजल योजना में 130 और 763 सोलर ड्युल पंप से पेयजल की व्यवस्था की जा रही है। गर्मी के दिनों में इसमें कई हैंडपंप और सोलर पंप बंद हो जाते है। इससे लोगों को पानी की समस्या से जूझना पड़ता है। वहीं हर घर में नल कनेक्शन पहुंचने के बाद इस प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो