scriptमुख्यमंत्री ने कहा नक्सलियों से बातचीत के लिए हो तैयार, बशर्ते वे देश के संविधान पर विश्वास करें | Bhupesh baghel-doors of talks with Naxalites are always open | Patrika News

मुख्यमंत्री ने कहा नक्सलियों से बातचीत के लिए हो तैयार, बशर्ते वे देश के संविधान पर विश्वास करें

locationजगदलपुरPublished: May 19, 2022 05:34:36 pm

Submitted by:

CG Desk

BhupeshTuharDwar: भेंट मुलाकात के दूसरे दौर में सीएम बघेल बस्तर दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने नक्सलियों के वार्ता की पेशकश पर जवाब दिया। उन्होंने कहा नक्सली पहले संविधान पर विश्वास करें फिर जहाँ चाहें वहां वार्ता के द्वार खुले हैं।

CM Bhupesh Baghel Inaugrated development work

CM Bhupesh Baghel

BhupeshTuharDwar: बस्तर. नक्सलियो ने सरकार से वार्ता की पेशकश पूर्व में प्रेस नोट जारी कर रखी थी, जिसपर सीएम भूपेश बघेल ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा की नक्सली पहले देश के संविधान पर विश्वास दिखाएं फिर वे जहाँ बोलेंगे वहां वार्ता के लिए आएंगे। भेंट मुलाकात के दूसरे दौर में मुख्यमंत्री नक्सल प्रभावित इलाकों का दौरा कर रहे हैं, ऐसे वक़्त में उनके बयान के कई राजनीतिक मायने निकले जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें:जयपुर में BJP की हाई लेवल बैठक: मिशन 2023 की रणनीति पर चर्चा करने दो दिन के लिए जुटेंगे देश के दिग्गज नेता

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान मंच से कहा नक्सलियों से वार्ता करने के लिए इससे अच्छा वातावरण नहीं हो सकता। वार्ता के लिए द्वार हमेशा खुले हैं, बशर्ते वे पहले भारत के संविधान पर विश्वास करें। मैं उनसे बात करने सुकमा आ जाउंगा या वो जहां कहेंगे मैं वहां चला जाऊंगा। मैं हिदुस्तान में हूं, संघी गणराज्य होने के नाते मैं एक संवैधानिक पद पर बैठा हूं। सीएम ने कहा प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आने के बाद से हालत बदले हैं, इलाके में जो भय का माहौल था वो ख़त्म हुआ है। लोगों का सरकार पर भरोसा बढ़ा है, सरकार भी वनांचल में रहने वाले आदिवासियों को उनके बुनियादी अधिकार देने के लिए प्रतिबद्ध है।

नक्सलियों की तरफ से पूर्व में प्रेस विज्ञप्ति जारी कर सरकार से शांति वार्ता करने की पेशकश रखी गयी थी। नक्सलियों के दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी के प्रवक्ता विकल्प ने विज्ञप्ति जारी नक्सलियों द्वारा किये गए मांगों का ज़िक्र किया गया था। जिसमें जंगल से सुरक्षा बलों को हटाने, वार्ता के लिए बड़े नक्सली नेताओं को रिहा करने, वार्ता के लिए सरकार से स्वस्थ वातावरण तैयार करने की मांग की थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो