खुशियां लौटी, बाजार में बढ़ा कारोबार, खरीदी के लिए पहुंच रहे ग्राहक

7 माह से कोरोना (Corona Virus) की वजह से सुस्त पड़े बाजार ने रफ्तार पकड़ ली है। बाजार गुलजार होने लगा है।

By: Bhawna Chaudhary

Published: 26 Oct 2020, 09:36 AM IST

जगदलपुर. 7 माह से कोरोना (Corona Virus) की वजह से सुस्त पड़े बाजार ने रफ्तार पकड़ ली है। बाजार गुलजार होने लगा है। ग्राहकों की पसंद के अनुसार ही व्यापारियों ने अलग- अलग वैरायटी का माल मंगवाया है। नवंबर,दिसंबर, जनवरी, फरवरी में शादियों का सीजन है। त्योहारी खरीद (Festive Season) के साथ ही शादियों का सीजन करीब होने के कारण बाजार में ग्राहक आने लगे हैं।

शहर के मेनरोड, गोलबाजार चौक, कपड़ा मार्केट, चौपाटी में त्योहारी रौनक लौटने लगी है। मनिहारी की दुकानें आकर्षक ढंग से सजाई गई हैं। नवरात्र में हो रही अच्छी ग्राहकी से व्यापारी से खुश दिखाई दे रहे हैं। अब दुकानों, ठेलों व शोरूम में ग्राहकों की चहल- पहल दिखाई दे रही है। इलेक्ट्रिक, परिधान, ज्वेलरी, ऑटो बाजार में दुपहिया- चौपहिया वाहनों की बुकिंग हो रही है शोरूम रूम संचालकों व व्यापारियों के मुताबिक मंदी छंटने और कोरोना का असर कमजोर पड़ने के बाद अब अच्छा कारोबार होने की उम्मीद है।

शादी-ब्याह की खरीदारी शुरू
बस्तर चेंबर ऑफ कॉमर्स अध्यक्ष किशोर पारेख ने बताया कि नवरात्र के शुरू होने के साथ ही बाजार ने उड़ान भरी है। कोरोना महामारी के चलते व्यापार पूरी तरीके से पटरी से उतर गया था। शादी समारोह कैसिल हो गए थे। अब शादी ब्याह की खरीदारी फिर से शुरू हुई है। सोना चांदी के जेवर खरीदने के लिए लोग आ रहे हैं।

दीपावली तक बाजार सुबह जल्दी से रात में देर तक खोलने व रविवार को भी बाजार खोलने की इजाजत दी जाए। इससे अनलॉक 5 के तहत प्रस्तावित आर्थिक स्थिति में सुधार भी होगा ओर भीड़ नहीं रहने से सोशल डिस्टेंसिंग की भी पालना हो सकेगी। त्योहारी सीजन को देख सभी तरह की दुकानों को सुबह जल्दी व देररात तक खोलने खोलने की इजाजत दी जानी चाहिए।

कपड़े की दुकानों पर बढने लगी ग्राहकी
कपड़ा व्यवसाय से जुड़े मूंदड़ा ने बताया कि शहर में नवरात्र शुरू होने के साथ ही व्यापार अच्छा ही नहीं बहुत अच्छा चल रहा है क्योंकि आगामी दिनों में कई बड़े पर्व हैं। ऐसे में पहले से तैयारियों में जुटे हैं। कोरोना के चलते व्यापार पूरी तरह से खत्म हो चुका था।

त्योहारी सीजन में सुबह जल्दी व देररात तक बाजार खोलने की इजाजत दी जाए
बस्तर चेंबर ऑफकॉमर्स के अध्यक्ष किशोर पारेख और पूर्व विधायक संतोष बाफना त्योहारी सीजन को देखते हुए शहर के बाजारों को खोलने और बंद करने की समय सीमा बढ़ाने की मांग को की कलेक्टर से की है। उनका कहना है कि कोविड महामारी को देखते हुए बाजारों का समय निर्धारित है।

शनिवार को बाजार बंद रखे जा रहे हैं लेकिन त्योहारी सीजन को देखते हुए अब दुकानें खोलने के समय व दिनों में छूट देने की आवश्यकता है। क्यों कि दशहरा के दौर में पांच बजे तक में भी काफी खरीदी हो रही है ऐसे में यदि समय को बढ़ाया जाता है तो व्यापार बढ़ेगा और बाजार में भीड़ भी नहीं होगी।

Corona virus corona virus in india corona virus origin
Show More
Bhawna Chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned