scriptअब इस विभाग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, ताकि छात्र हो सके जागरूक, रहें कोरोना से दूर | CBSE released helpline number students can be aware from Corona | Patrika News

अब इस विभाग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, ताकि छात्र हो सके जागरूक, रहें कोरोना से दूर

locationजगदलपुरPublished: Mar 29, 2020 05:44:03 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

कोरोना को लेकर सीबीएसई ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, छात्रों को जागरूक करने दी जा रही जानकारी

अब इस विभाग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, ताकि छात्र हो सके जागरूक, रहें कोरोना से दूर

अब इस विभाग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, ताकि छात्र हो सके जागरूक, रहें कोरोना से दूर

जगदलपुर. देश भर में पांव पसारते कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए सरकार युद्ध स्तर पर जुटी हुई है। पूरे देश को लॉक डाउन किया गया है। वहीं कोरोना वायरस को लेकर सीबीएसई बोर्ड ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इस हेल्पलाइन नंबर की मदद से छात्रों में कोरोना वायरस महामारी को लेकर जागरूकता फैलाई जा रही है। यह नंबर टोल फ्री नंबर है।

कोरोना वायरस से खुद को और दूसरों को बचाने के लिए दिशा निर्देश
सीबीएसई के ये हेल्पलाइन नंबर 1800-11-8004 सुबह 10 बजे दोपहर 1.30 बजे और दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक चालू रहता है। इस हेल्पलाइन से मुख्य रूप से छात्रों को उनकी सुरक्षा के बारे में जागरूक करने के लिए है। इन नंबर्स पर संपर्क कर छात्र कोरोना वायरस से खुद को और दूसरों को बचाने के लिए दिशा निर्देश ले सकता हैं। सीबीएसई बोर्ड के साइकोलॉजिकल हेल्पलाइन नंबर 1800118004 जो कि, मार्च 31 तक चालू रहेगा। इसके पहले छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं भी 31 मार्च तक स्थगित कर दी है।

ई-पाठशाला शुरू करने का निर्देश
सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन (सीबीएसई) ने सभी स्कूलों को ई-पाठशाला शुरू करने का आदेश दिया है। बोर्ड से मिले निर्देश के बाद गई स्कूल इसकी तैयारी में लग गए हैं। इसके लिए स्कूल हर कक्षा के शिक्षकों का वॉट्सएप ग्रुप बना रहे हैं। इस ग्रुप में एक क्लास के छात्रों को जोड़ा जाएगा। इसमें शिक्षक लेशन और टॉपिक वाइज क्लास का वीडियो बना कर ग्रुप में डालेंगे। इसके बाद वीडियों से जुड़े जो भी प्रश्न होंगे, उसे छात्र ग्रुप पर पूछ सकते हैं। इसका उत्तर तत्काल शिक्षकों द्वारा दिया जाएगा और इस तरह यह क्लासेस हर दिन चलाने के लिए कहा गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो