scriptसीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा को लेकर जारी किया सर्कुलर, जुलाई में होगी 12वीं बोर्ड के बचे हुए एग्जाम | CBSE releases board exam circular, 12th exam to be held in July 2020 | Patrika News

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा को लेकर जारी किया सर्कुलर, जुलाई में होगी 12वीं बोर्ड के बचे हुए एग्जाम

locationजगदलपुरPublished: May 16, 2020 06:45:39 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

सीसीएसई के आदेश जारी होते हुए छात्र जुटे परीक्षा की तैयारी में

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा को लेकर जारी किया सर्कुलर, जुलाई में होगी 12वीं बोर्ड के बचे हुए एग्जाम

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा को लेकर जारी किया सर्कुलर, जुलाई में होगी 12वीं बोर्ड के बचे हुए एग्जाम

जगदलपुर. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 12वीं के बचे हुए परीक्षा की तिथि घोषित कर दी हैं। इस बार सीबीएसई पैटर्न के तहत 12 वीं की परीक्षा में जगदलपुर शहर सैंकड़ों छात्र शामिल होंगे। मार्च के अंतिम सप्ताह में लॉकडाउन की घोषणा होने के बाद उनके बचे हुए विषयों के परीक्षा स्थगित हो गए थे। मिली जानकारी के अनुसार परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होंगी। परीक्षा पुराने समय के अनुसार होंगी। सिर्फ इसकी तिथियां बदली गई हैं। छात्रों को एग्जाम की तैयारी के लिए अब काफी समय मिल गया है। ऐसे में छात्रों को पूरी मेहनत के साथ पढ़ाई और परीक्षा की तैयारी करनी होगी। वहीं इन दिनों मार्च में हुए परीक्षा के मूल्यांकन का कार्य चल रहा है। परीक्षाओं के दौरान ही उनकी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कराया जाएगाए ताकि रिजल्ट घोषित करने में किसी तरह की परेशानी न हो और छात्रों को अपनी इच्छानुसार अकादमिक या प्रोफेशनल कॉलेजों में प्रवेश ले सकेंगे।

12वीं का सीएसए आईटीए भूगोल के परीक्षा हैं बचे
मिली जानकारी के अनुसार मार्च के अंतिम सप्ताह तक 12वीं के भी अधिकांश परीक्षा हो चुके थेए लेकिन भाषाए रीजनल लेंग्वेज और कुछ प्रमुख विषय के परीक्षाएं नहीं हो पाए थे। लॉकडाउन की घोषणा के बाद परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी। नई समय सारणी के अनुसार अब बचे हुए परीक्षाएं होगी। इसमें मुख्य विषय हैं बिजनेस स्टडी, कंप्यूटर साइंस, इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी, भूगोल व अन्य विषय। परीक्षा की तैयारी के लिए छात्रों को भरपूर समय दिया गया है। इस दौरान वह अच्छे से तैयारी कर सकेंगे।

10वीं के बचे सभी पेपर की होगी इंटरनल मार्किंग
10वीं के बचे हुए परीक्षा नहीं होगी। ज्यादातर विषयों की परीक्षाएं हो चुकी हैं। सामान्य भाषा और संगीत के पर्चे बचे हैं। उसमें शामिल होने वाले छात्रों को इंटर्नल मार्किंग की जाएगी। मतलब शिक्षा सत्र के दौरान यूनिट टेस्टए अर्धवार्षिक और मॉडल पेपर के साथ ही प्रैक्टिकल परीक्षा में जो नंबर मिले होंगे उसके अनुसार छात्र.छात्राओं को अंक दिए जाएंगे। अभी तक करीब 70 फीसदी कॉपियों का मूल्यांकन हो चुका है। सीबीएसई कॉपी चेक होने के बाद जल्द ही रिजल्ट भी जारी करेगा ताकी आगे की पढ़ाई शुरू हो सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो