script

बस्तर सांसद ने पूछा कुपोषण से होने वाली इस बीमारी की जानकारी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा न जानकारी है न आंकड़ा

locationजगदलपुरPublished: Jun 22, 2019 04:09:39 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

बस्तर सांसद ने लोकसभा के मानसून सत्र के पहले दिन कुपोषिण से जुड़े सवाल पूछे थे। जिसके जवाब में यह जानकारी सामने आई

malnutrition

बस्तर सांसद ने पूछा कुपोषण से होने वाली इस बीमारी की जानकारी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा न जानकारी है न आंकड़ा

जगदलपुर. कुपोषित बच्चों में ऐसे अस्थि संक्रमण जिसके कारण बच्चे विकलांगता की चपेट में आ रहे हैं, इस तरह के बच्चों का कोई आंकड़ा केंद्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के पास नहीं हैं। इसकी जानकारी खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सदन में दी। दरअसल बस्तर सांसद ने लोकसभा के मानसून सत्र के पहले दिन कुपोषण malnutrition से जुड़े सवाल पूछे थे। जिसके जवाब में यह जानकारी सामने आई।
लोकसभा के मानसून सत्र के पहले ही दिन पहली बार सांसद बने दीपक बैज ने संवेदनशील और गंभीर कुपोषित बच्चों का मामला उठाकर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री से सवाल पूछा। इसमें कुपोषित बच्चों की संख्या, कुपोषित बच्चे के अस्थि संक्रमण के चपेट में आने से विकलांगता में वृद्धि का आंकड़ा, देश में एनएफएचएस-4 NFHS-4 के वर्ष के अनुसार आदिवासी बच्चों में बौनेपन 43.5 प्रतिशत, कम वजन 45.3 प्रतिशत और कुशता 27.4 प्रतिशत क्यों हैं। केंद्र सरकार नें वर्ष 2019-20 में 16334.88 करोड़ राशि देने के बाद भी पांच राज्यों में बच्चे कुपोषण malnutrition के चपेट में क्यों हैं।
सरकार कुपोषण malnutrition दूर कब तक कर पाएगी इसका जवाब मांगा। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मुख्य कार्यक्रम एकीकृत बाल विकास योजना है। जिसे महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतगर्त सवास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय स्वास्थ्य प्रणानी को सुदृढ़ कर रहा है। जिसमें जीवनभर वंचित जनसंख्या मेें अल्प-पोषण को कम करने के कई कार्य जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व संपूरण कार्यक्रम, स्वास्थ्य केंद्रों में अत्यधिक गंभीर कुपोषण malnutrition ग्रस्त बच्चों का प्रबंधन करने जैसी योजनाओं को जानकारी दी। साथ ही उन्होंने काफी योजनाओं के आंकडे भी दिए।

पढि़ए कुपोषण से होने वाली और जानकारी

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

ट्रेंडिंग वीडियो