scriptनमक व चना देने राज्य शासन ने खड़े किए हाथ, केंद्र कर रहा आपूर्ति, आबंटन बंद होने से आ रही…….. | Chhattisgarh government by central government is distribute salt, gram | Patrika News

नमक व चना देने राज्य शासन ने खड़े किए हाथ, केंद्र कर रहा आपूर्ति, आबंटन बंद होने से आ रही……..

locationजगदलपुरPublished: May 16, 2020 02:56:57 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

हर माह जिले के उपभोक्ताओं को 3400 क्विंटल चना और नमक की खपत

नमक व चना देने राज्य शासन ने खड़े किए हाथ, केंद्र कर रहा आपूर्ति, आबंटन बंद होने से आ रही........

नमक व चना देने राज्य शासन ने खड़े किए हाथ, केंद्र कर रहा आपूर्ति, आबंटन बंद होने से आ रही……..

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से नागरिक आपूर्ति निगम में हर माह 3400 किलो चना और नमक का आबंटन उचित मूल्य की दुकान के उपभोक्ताओं को किया जाता है। जिसका आवंटन लॉकडाउन की वजह से दो माह से लंबित है। ऐसे में पीडीएस दुकानों में चना और नमक की आपूर्ति प्रभावित हुई है। इस बीच केन्द्र सरकार की ओर से 1600 क्विंटल चना और नमक दिया गया है। बीपीएल कार्डधारियों को केन्द्र सरकार की ओर से यह चना मुफ्त में दी जाएगी। राज्य की ओर से आवंटन नहीं होने की वजह से इसके स्टॉक कम होने की खबर से जमाखोरी बढ़ रही है।

लॉकडाउन के चलते राज्य में चना का टेण्डर नहीं हो पाने से चना और नमक आवंटन जिला नागरिक आपूर्ति निगम को प्राप्त नहीं हो सका है। जिला नागरिक आपूति निगम की ओर से अप्रैल और मई माह के लिए चना और नमक की मांग की गई थी। आवंटन नहीं होने की स्थिति में पहले से स्टॉक 1000 क्विंटल चना को उचित मूल्य की दुकानों को आबंटित किया गया। वहीं अप्रैल और मई माह का नमक ीभी नहीं आया। ऐसे में जिले के 412 उचित मूल्य की दुकानों में से अप्रैल माह में 76 दुकान और मई में 230 नमक का आबंटन शेष रह गए हैं।

दो माह के राशन का ही है स्टॉक
जिला नागरिक आपूर्ति निगम की चार वेयरहाऊस में उचित मूल्य की दुकान में सप्लाई की जाने खाद्यान सामग्री का एडवांस में दो माह स्टाक रहता है। इस स्टॉक की वजह से विगत दो माह में बीपीएल और एपीएल उपभोक्ताओं को चावलए राशन और नमक उपलब्ध कराया गया है।

चना और नमक का नहीं हुआ टेण्डर
जिला नागरिक आपूर्ति निगम अधिकारी एससी द्विवेदी ने बताया कि राज्य स्तर पर चना और नमक की आपूर्ति करने टेण्डर किया जाता है। मार्च माह में ही नमक समाप्त हो गया था। इस बीच लॉक डाउन लग जाने से टेण्डर नहीं हो पाया था इसलिए नमक और चना की आबंटन प्राप्त नहीं हो सका। ऐसे में स्टॉक में से चना और नमक का आबंटन उपभोक्ताओं को किया गया।

आठ दिन के भीतर आएगा नमक का रैक
इस समय वेयर हाऊस में नमक खत्म हो चुका है। मई माह का आबंटन आने वाले आठ दिनों के भीतर की जाएगी। नागरिक आपूर्ति निगम के मुताबिक राज्य मुख्यालय ने नमक के लिए रैक लगाने निर्देश दिए हैं। राज्य से नमक की आपूर्ति बंद है ओर केन्द्र से 1700 क्विंटल नमक दिया जा रहा हैए ताकि उपभोक्ताओं को नमक का आबंटन जारी रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो