script

कलेक्टर ने गुरु घासीदास जयंती पर घोषित किया शुष्क दिवस, जारी किए ये आवश्यक निर्देश

locationजगदलपुरPublished: Dec 09, 2022 06:57:20 pm

Submitted by:

CG Desk

Dry day on Guru Ghasidas Jayanti: बस्तर कलेक्टर चंदन कुमार द्वारा 18 दिसम्बर 2022 को गुरू घासीदास जयंती के मौके पर जिले के सभी मदिरा दुकानों को बंद रखने के लिए शुष्क दिवस घोषित किया है।

 मदिरा दुकान

मदिरा दुकान

Dry day on Guru Ghasidas Jayanti: बस्तर कलेक्टर चंदन कुमार द्वारा 18 दिसम्बर 2022 को गुरू घासीदास जयंती के मौके पर जिले के सभी मदिरा दुकानों को बंद रखने के लिए शुष्क दिवस घोषित किया है। उन्होंने जिले के सभी क्षेत्र में 18 दिसम्बर को गुरू घासीदास जयंती के अवसर पर देशी-विदेशी मदिरा की फुटकर दुकानें, एफएल.3 होटल बार, एफएल.7, एवं मद्य भण्डारण भाण्डागार को 17 दिसंबर को रात 10 बजे से पूर्ण रूप से बंद रखने तथा अवैध शराब के विक्रय पर समुचित नियंत्रण रखने के निर्देश जारी किए हैं।

सामाजिक कुरीतियों पर कुठाराघात
गुरु घासीदास सतनामी समाज के आराध्य हैं। उनका जन्म 1756 में बलौदाबाजार के गिरौदपुरी में हुआ था। उन्होंने सामाजिक कुरीतियों पर कुठाराघात किया, जिसका असर आज तक दिखाई देता है। उनकी जयंती के अवसर पर हर साल रायपुर सहित पूरे छत्तीसगढ़ में कई भव्य आयोजन किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें: मजदूरों को काम करता देख खुद को नहीं रोक पाए मंत्री कवासी लखमा, सीमेंट का घमेला उठाया और जुट गए

समरसता का संदेश
गुरु घासीदास का जन्म ऐसे समय हुआ जब समाज में छुआछूत, ऊंचनीच, झूठ-कपट व्याप्त था। ऐसे समय में गुरु घासीदास ने समाज को एकता, भाईचारे तथा समरसता का संदेश सिखाया। घासीदास की सत्य के प्रति अटूट आस्था के कारण ही इन्होंने बचपन में कई चमत्कार दिखाए, जिसका लोगों पर काफी प्रभाव पड़ा।

ट्रेंडिंग वीडियो