कोरोना से ठीक होने वालों में सांस लेने में तकलीफ, चिंता और मानसिक रोग की आ रही हैं शिकायतें

कोरोना संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्या भले ही तेजी से बढ़ रही हो लेकिन मेकाज के हालिया ट्रीटमेंट से जो ठीक हुए मरीजों में लक्षण नजर आ रहे हैं वह परेशानी बढ़ाने वाले हैं।

By: Bhawna Chaudhary

Published: 05 Dec 2020, 03:13 PM IST

जगदलपुर . बस्तर में कोरोना संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्या भले ही तेजी से बढ़ रही हो लेकिन मेकाज के हालिया ट्रीटमेंट से जो ठीक हुए मरीजों में लक्षण नजर आ रहे हैं वह परेशानी बढ़ाने वाले हैं। यह जानकारियां यही बता रही है कि भले कोरोना से लोग ठीक हो रहे हैं, लेकिन आज भी कईयों का जीवन सामान्य नहीं हो पाया है।

दरअसल सांस लेने में दिक्कत, चिंता, थकान, डिप्रेशन व मानसिक रोग जैसे वे लक्षण हैं जो कोरोना से ठीक होने के बाद भी लोगों में देखने को मिल रहे हैं। मेकाज के हाल ही में खुले पोस्ट कोविड ओपीडी सेंटर में पहुंच रहे मरीज कुछ ऐसी ही शिकायत लेकर पहुंच रहे हैं ऐसे लोगों की संख्या इक्का-दुक्का नहीं बल्कि 25 से अधिक पहुंच गई है।

बताया जा रहा है कोरोना से ठीक हुए अधिकतर मरीजों में इस तरह की शिकायत आ रही है कि लेकिन इनमें से कई पीएससी, सीएससी व महारानी में जाकर इलाज करवा रहे है इसलिए इनकी जानकारियां नहीं पहुंच रही है। नहीं तो यह आंकड़े सैकड़ों में हो सकते हैं।

अच्छी बात यह है कि ऐसे मरीजों के लिए मेकाज में पोस्ट कोविड ओपीडी की शुरुआत की गई है। जहां चेस्ट क्लिनिकल सायकोलॉजिस्ट और चेस्ट फिजीशियन ऐसे लोगों का इलाज कर रहे हैं।

Corona virus corona virus in india
Bhawna Chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned