scriptदंतेश्वरी मन्दिर : गर्भगृह व मुक्ति मंडप की छत मरम्मत शुरू | Danteshwari Temple: Repair of the roof of the sanctum sanctorum and Mu | Patrika News
जगदलपुर

दंतेश्वरी मन्दिर : गर्भगृह व मुक्ति मंडप की छत मरम्मत शुरू

जीर्णोंद्धार: दंतेश्वरी मन्दिर में केंद्रीय पुरातत्व विभाग आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा काम शुरू, काष्ठ मंडप की मरम्मत हो रही, 30 मार्च 2022 को प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी। इस खबर के प्रकाशन के बाद पुरातत्व विभाग हरकत में आया

जगदलपुरMay 17, 2022 / 06:49 pm

Rajeev Vishwakarma

काष्ठ मंडप की मरम्मत हो रही

काष्ठ मंडप की मरम्मत हो रही

दन्तेवाड़ा . ऐतिहासिक धरोहर व शक्तिपीठ दंतेश्वरी मंदिर की मरम्मत का काम शुरू हो गया है। पहले चरण में मन्दिर के सामने वाले हिस्से के लकड़ी निर्मित मंडप की लकड़ियां बदली जा रही है। केंद्रीय पुरातत्व विभाग का दल यह काम करवा रहा है। लकड़ी के स्ट्रक्चर के खराब हो चुके हिस्सों को बदला जा रहा है। साथ ही घुन व दीमक से बचने केमिकल ट्रीटमेंट भी किया जा रहा है। ज्ञात हो कि पत्रिका ने मंदिर के काष्ठ स्तंभों और लकड़ी की संरचनाओं के घुन व दीमक के चलते कमजोर होने और मरम्मत में अनावश्यक हो रही देरी को लेकर 30 मार्च 2022 को प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी। इस खबर के प्रकाशन के बाद पुरातत्व विभाग हरकत में आया। इस बीच कलेक्टर दीपक सोनी ने केंद्रीय पुरातत्व विभाग से संपर्क साधकर मरम्मत का कार्य तत्काल शुरू करने को कहा था। नतीजतन, केंद्रीय पुरातत्व विभाग आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने मरम्मत का काम शुरू कर दिया है।
मंदिर परिसर के सामने वाले हिस्से के काष्ठ निर्मित मंडप के अलावा महामंडप और मुक्ति मंडप की छत की मरम्मत की भी तैयारी की गई है। यह छत चूने से निर्मित है, जिसमें कांक्रीट का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। मरम्मत के लिए लाइम स्टोन मंगवाया गया है। इस हिस्से में छत से पानी रिसने की समस्या लंबे समय से आ रही है। इस बार मंदिर के पूरे हिस्से की एक साथ मरम्मत की जाएगी।
मरम्मत तक दूर से ही दर्शन करेंगे श्रद़्धालु

फिलहाल काष्ठ निर्मित मंडप का जीर्णोद्धार पूरा होने तक सामने का द्वार बंद कर दिया गया है। बाजू वाले द्वार से श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जा रहा है। इसके बाद छत मरम्मत होने तक मंदिर के मुक्तिमंडप,महामंडप वाले हिस्से में श्रद्धालु प्रवेश नहीं कर सकेंगें। दर्शन पर पूरी तरह से रोक नहीं लगाई जाएगी। लकड़ी वाले मंडप के द्वार से ही दर्शन करने की व्यवस्था रहेगी।

Home / Jagdalpur / दंतेश्वरी मन्दिर : गर्भगृह व मुक्ति मंडप की छत मरम्मत शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो