डिजीटल हुआ बस्तर का ट्रैफिक विभाग, अब नहीं बना पाएगें जेब में पैसे नहीं होने का बहाना

डिजीटल हुआ बस्तर का ट्रैफिक विभाग, अब नहीं बना पाएगें जेब में पैसे नहीं होने का बहाना

Badal Dewangan | Publish: Sep, 03 2018 10:31:58 AM (IST) Jagdalpur, Chhattisgarh, India

ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले जुर्माना भरने के लिए अब नगद न होने का बहाना नहीं बना सकेंगे। ट्रेफिक विभाग डिजीटल हो गया है।

जगदलपुर. ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले जुर्माना भरने के लिए अब नगद न होने का बहाना नहीं बना सकेंगे। ट्रेफिक विभाग डिजीटल हो गया है, कैशलेस प्रणाली का सहारा लेकर पीओएस (स्वाइप मशीन) का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। इन मशीनों के जरिए यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों से जुर्माना वसूलना आसान होगा।

संभग का पहला जिला बन गया बस्तर
जुर्माना वसूलने में कैशलेस प्रणाली अपनाने वाला जगदलपुर ट्रेफिक विभाग संभग का पहला जिला बन गया है। रविवार को शहर के अलग अलग चौराहों में डेबिट, क्रेडिट कार्ड के जरिये स्वाइप मशीनों से जुर्माना भरने की व्यवस्था की शुरुआत की। यातायात प्रभारी मोहसीन खान ने बताया कि कार्रवाई के दौरान अधिकारियों व कर्मचारियों के पास यह मशीन होगी।

क्रेडिट व डेबिट कार्ड का प्रयोग कर जुर्माना वसूला जाएगा
क्रेडिट व डेबिट कार्ड का प्रयोग कर मशीन की मदद से जुर्माना वसूला जाएगा। जो सीधे ट्रेजरी में ट्रांसफर हो जाएगा। जुर्माना भरने के लिए पहुंचने वालों को सुविधा मिलने के साथ सिस्टम में पारदर्शिता भी आएगी। पूर्व में कई बार वाहन चालकों के पास जुर्माने की नगद राशि नही होने के कारण पुलिस को दिक्कतों का सामना करना पड़ता परंतु अब स्वाइप मशीन के उपलब्ध हो जाने से सीधे कैशलेस ट्रांसक्शन किया जा सकेगा।

अलग से बैंक खाता भी
अब तक ट्रैफि क पुलिस जुर्माना कार्रवाई के बाद पुलिस मुख्यालय के खाते से सीधे शासन के मद में राशि जमा कर देती है। यातायात पुलिस द्वारा की जाने वाली चालानी कार्रवाई को कैश लेस करने के उद्देश्य से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया कलेक्ट्रेट ब्रांच के सहयोग ट्रैफि क इंस्पेक्टर के नाम से खाता खुलवाकर स्वाइप मशीन लिया गया। स्वाइप मशीन से यातयात के नियमो का पालन न करने वाले वाहन चालकों को की जाने वाली जुर्माने की राशि डेबिट कार्ड, एटीएम कार्ड, चिप को स्वाइप कर सीधे बैंक के खाते में जमा हो जाएगी। अगर व्यवस्था हुई स्वाइप मशीनों में हुए भुगतान पहले नए खाते में पहुंचेंगे। यहां से शासन को मनी ट्रांसफ र हो सकेगा।

एएसपी ने काटा पहला चालान, दिनभर में 10 पर हुई कार्रवाई
गीदम रोड पंडरीपानी के पास आज चलानी कार्रवाई के दौरान स्वाइप मशीन का शुभारम्भ अत्तिरिक्त पुलिस अधीक्षक लखन पटले ने कार्ड स्वाइप कर जुर्माने की राशि ली गई। आज चलानी कार्यवाही के दौरान लगभग 10 वाहन चालकों द्वारा 3500 जुर्माने की राशि कैशलेस के माध्यम से की गई जो सीधे खाते में जमा हो गई।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned