script

देवी का आर्शीवाद पाने मंदिरों में किताब लेकर पहुंचे विद्यार्थी, माथा टेककर मांगा ज्ञान…

locationबस्तरPublished: Jan 23, 2018 11:00:16 pm

बसंत पंचमी पर दंतेश्वरी, गायत्री शक्तिपीठ सहित अन्य मंदिरों में उमड़ा श्रद्धालुओं का तांता। विद्यार्थियों ने माता का दर्शन कर चढ़ाया शिक्षण सामान।

माता के चरणों में कॉपी-किताब व पेन चढ़ाकर विद्यार्थियों ने मांगा सदबुद्धि, हवन भी किया...

माता के चरणों में कॉपी-किताब व पेन चढ़ाकर विद्यार्थियों ने मांगा सदबुद्धि, हवन भी किया…

माता के चरणों में कॉपी-किताब व पेन चढ़ाकर विद्यार्थियों ने मांगा सदबुद्धि, हवन भी किया…

जगदलपुर . बसंत पंचमी पर दंतेश्वरी मंदिर में सोमवार को श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। सुबह 8 बजे से ही श्रद्धालु मंदिर के बाहर कतार बनाकर माता के दर्शन के लिए अपनी पारी का इंतजार करते नजर आए। श्रद्धालु फल, फुल, बर्तन व पीले वस्त्र के साथ-साथ कापी किताब लेकर माता को चढ़ाने के लिए पहुंचे। कई पालक अपने छोटे-छोटे बच्चों को लेकर उनके हाथों में सिलेट पेन्सिल पकड़वाकर मंदिर में ही अनार आम सिखाते नजर आए। पालकों का कहना था कि आज का दिन विद्या के लिए विशेष महत्वपूर्ण रखता है। इसलिए विशेष तौर पर आज के लिए बच्चों को शब्दों का ज्ञान दे रहे है ताकि बच्चा पढ़ाई के क्षेत्र में हमेशा आगे रहे।
कॉपी-किताब व कलम माता को चढ़ाया
मंदिर के पुजारी रामचन्द्र रथ ने बताया कि बसंत पंचमी के दिन श्रद्धालु सुबह से ही मंदिर में मां सरस्वती के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे है। विद्यार्थी इस दिन कापी किताब से लेकर कलम माता को चढ़ाते नजर आए। मां सरस्वती के दर्शन का यह सिलसिला रात 10 बजे तक चलता रहा। बसंत पंचमी के दिन ज्ञान-विज्ञान, कला, संगीत और शिल्प की देवी सरस्वती की पूजा की जाती है। हिंदी कैलेंडर के हिसाब से बसंत पंचमी का त्योहार हर साल माघ मास में शुक्ल पक्ष की बसंत पंचमी के दिन मनाया जाता है।
माता के चरणों में कॉपी-किताब व पेन चढ़ाकर विद्यार्थियों ने मांगा सदबुद्धि, हवन भी किया...
मैत्री संघ में हुआ सांस्कृतिक कार्यक्रम
मैत्री संघ समाज ने धूम-धाम से बसंत पंचमी मैत्री संघ भवन में मनाई। समाज की सभी महिलाए पीले वस्त्र पहनकर पूजा में शामिल हुई। समाज के सभी बच्चें अपने कितोबों के साथ पहुंचकर माता सरस्वती के विद्या देने की प्राथना करते नजर आए। कार्यक्रम सुबह 10 बजे से शुरू होई। सबसे पहले सभी श्रद्धालुओं ने मिलकर पूष्पाजंली की। इसके बाद हवन किया गया जिसमें सभी श्रद्धालुओं ने अपने अंदर की सभी बुराई को हटाते हुए मीठी वाणी मांगी। पूजा के बाद समाज के बच्चों के लिए खेल का भी आयोजन किया गया। चम्मच दौड़, कुर्सी दौड़ जैसी प्रतियोगिता में सभी बच्चे मस्ती करते नजर आए। इस दौरान द्रिशान चक्रवर्ती, राजा चक्रवर्ती, हेमंत सिहं, सुबीर शाह, रंजीता कौर, खुशबु राठी, कौमदी तीवारी सहित बड़ी संख्या में समाज के लोग मौजूद रहे।
माता के चरणों में कॉपी-किताब व पेन चढ़ाकर विद्यार्थियों ने मांगा सदबुद्धि, हवन भी किया...
गायत्री शक्तिपीठ में 5 कुण्डीय यज्ञ हुआ
धरमपुरा मार्ग स्थित गायत्री शक्तिपीठ में सोमवार को मां सरस्वती की पुजा कर बसंत पंचमी मनाई गई। मंदिर में 5 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ किया गया। बसंत पचंमी गायत्री परिवार की ओर से आध्यात्मिक जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन पंडित राम शर्मा आर्चाय को उनके गुरू से साक्षात्कार हुआ था। मां सरस्वती की पूजा विद्या, कला, वाणी, गुणवान, चरित्रवान बनने के लिए किया जाता है।
इस दौरान मंदिर में विद्याआरंभ, दिक्षा, मुण्डन, नामकरण व विविध संस्कार किए गए। सुबह से ही श्रद्धालु मंदिर में पहुंच कर शुभ काम व दान करने में लग गए हुए थे। पूजा के बाद भण्डारे का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। इस दौरान इन्दकुमार शर्मा, एसआर मानिकपुरी, निलेश ठाकुर, सविता चौहान, जयश्री श्रीवास्तव, सुरेन्द्र दास, सविता ठाकुर सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो