scriptलॉकडाउन में एक तिहाई कर्मचारी आ रहे, वर्क फ्रॉम होम से सरकारी काम-काज में आएगी तीन गुना तेजी | Employees in lockdown, work from home will accelerate government work | Patrika News

लॉकडाउन में एक तिहाई कर्मचारी आ रहे, वर्क फ्रॉम होम से सरकारी काम-काज में आएगी तीन गुना तेजी

locationजगदलपुरPublished: May 18, 2020 10:21:21 am

Submitted by:

Badal Dewangan

वर्क फ्रॉम होम की वजह से ऐसे व्यक्ति जो ऑफिस में एक तिहाई सिस्टम की वजह से नहीं पहुंच पा रहे हैं, वह घर में बैठकर अपनी सेवा दे सकेंगे।

लॉकडाउन में एक तिहाई कर्मचारी आ रहे, वर्क फ्रॉम होम से सरकारी काम-काज में आएगी तीन गुना तेजी

लॉकडाउन में एक तिहाई कर्मचारी आ रहे, वर्क फ्रॉम होम से सरकारी काम-काज में आएगी तीन गुना तेजी

जगदलपुर. कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी सरकारी दफ्तरों में एक तिहाई कर्मचारियों को ही ऑफिस बुलाया जा रहा है। ऐसे में हर सरकारी दफ्तर का काम तीन गुना धीरे चल रहा है। वहीं ऐसे कर्तव्यनिष्ठ कर्मचारी जो अपनी सेवाएं देना चाहते हैं लेकिन लॉकडाउन की वजह से अपना काम नहीं कर पा रहे हैं या परेशान हैं कि उनका काम धीरे हो जाएगा। ऐसे लोगों के लिए वर्क फ्रॉम होम एक बेहतर रास्ता बन सकता है। इसके जरिए वे सोशल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए अपने काम को न केवल समय पर कर पाएंगे बल्कि इससे लोगों का काम भी नहीं अटकेगा। क्योंकि डिजीटल इंडिया में हर हाथ में इंटरनेट हैं। वहीं अधिकतर विभाग भी आनलाइन हो गए। जैसे जिला पंचायत। यहां योजना की इंट्री, चल रहे काम की गतिविधि अपलोड करना, जिला पंचायत की बैठक, सामान्य सभा की बैठक, योजना का लेखा जोखा, शिकायत लेना व इसका निराकरण, जरूरी जानकारी, पंचातय स्तर पर मार्गदर्शन, पंचायत सबंधी जानकारी पहुंचाना और भष्टाचार सबंधी शिकायतों पर एक्शन समेत अन्य कई जरूरी काम जिनका ग्रामीण विकास से सीधा सबंध होता है, यहां के जनप्रतिनिधि व कर्मचारी ऑनलान ही करते हैं। यह काम घर से भी वे कर सकते हैं। इससे पेट्रोलियम पदार्थ से लेकर खुद का बजट और ऑफिस एक्सपेंसेस तक की बचत होगी। वहीं सभी से काम भी ले सकेंगे। इस काम के लिए वे इंटरनेट के माध्यम से कुछ तकनीकी व्वस्था को अपडेट करके घर पर भी बैठकर कर काम करने लायक बना सकते हैं। ऐसे काम की मॉनिटरिंग करना भी आसान हो जाएगा। इससे काम की रफ्तार भी कम नहीं होगी। वहीं आर्थिक संकट से गुजर रही सरकार का यह विभाग उसके लिए काफी पैसे बचा भी सकेगा। इसके साथ ही सभी सरकार विभाग तीन गुना तेजी से काम कर सकेंगे।

छुट्टी, बाहर फंसे और क्वरंटाइन कर्मचारी भी दे सकेंगे सेवाएं
वर्क फ्रॉम होम की वजह से ऐसे व्यक्ति जो ऑफिस में एक तिहाई सिस्टम की वजह से नहीं पहुंच पा रहे हैं, वह घर में बैठकर अपनी सेवा दे सकेंगे। वहीं वे लोग जो छुट्टी में हैं और इनकी वजह से कुछ आम जन का कोई महत्यपूर्ण काम अटक रहा हो तो वह घर से कर सकेगा। इतना ही नहीं कोरोनाकाल में वे लोग जो लॉकडाउन में कहीं फंस गए हैं। वे भी बाहर से ही अपने जरूरी काम को कर सकेंगे।

सोशल डिस्टेसिंग के साथ सभी कर्मचारियों से ले सकेंगे काम
कोरोना वायरस को देखते हुए जिला प्रशासन का पूरा अमला इसी ओर लगा हुआ है। जिला पंचायत में भी ३०० से अधिक कर्मचारी हैं। लेकिन लॉकडाउन में एक तिहाई कर्मचारी आने से ग्रामीण विकास से जुड़े कई अहम काम लटकेंगे। रोजना सैकड़ों लोगों को राहत दिलाने वाला व ग्रामीण विकास की दशा तय करने वाला जिला पंचायत का कार्यालय फिलहाल सूनसान पड़ा है। वर्क फ्रॉम होम से काम में न केवल रफ्तार आएगी बल्कि लोगों का काम भी समय पर पूरा होगा। जिससे आम लोगों को राहत मिलेगी।

ई-ऑफिस के जरिए काम की ई-मॉनिटरिंग में भी आसानी से हो सकती है
आईटी एक्सपर्ट जमशेद अंसारी बताते हैं कि जिला पंचायत जैसे विभाग अपनी सारी जरूरी सामान सर्वर में सेव कर रखते हैं। सारे कर्मचारी इसी सर्वर में अपनी आईडी के जरिए लाूॅग इन करते हैं और अपना काम करते हैं। यह एक तरह का ई-ऑफिस ही है। इस सर्वर में कुछ तकनीकी कमांड के जरिए वे घर में भी ऑनलाइन इससे जुडक़र काम कर सकते हैं। वहीं काम का लक्ष्य वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए दिया जा सकता है। वहीं फिल्ड से लेकर ऑफिस वर्क तक की मॉनिटरिंग भी वीडियो कांफ्रेंसिंग व इंटरनेट के अन्य सुविधाओं के जरिए आसानी से किया जा सकता है। इससे लागत भी कम आती है। लॉकडाउन में कई मल्टीनेशलन कंपनियां वर्क फ्रॉम होम के जरिए अपने कर्मचारियों से काम ले रहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो