scriptबस्तर के 108 गांवों में फ्री Wi-Fi सेवा, जिला प्रशासन और BSNL के बीच हुआ MoU | Free Wi-Fi service in 108 villages of Bastar, MoU with BSNL | Patrika News

बस्तर के 108 गांवों में फ्री Wi-Fi सेवा, जिला प्रशासन और BSNL के बीच हुआ MoU

locationजगदलपुरPublished: Oct 07, 2022 09:55:07 pm

Submitted by:

CG Desk

सूचना क्रांति ने जीवन को अत्यंत सुगम किया है। इससे ई- गवर्नेंस, पारदर्शिता, व्यवसाय करने की सुगमता आ रही है। इसके साथ ही यह नागरिकों के विशेष रूप से सामाजिक आर्थिक विकास में भी मदद करती है।

बस्तर के 108 गांवों में फ्री Wi-Fi सेवा, जिला प्रशासन और BSNL के बीच हुआ MoU

बस्तर के 108 गांवों में फ्री Wi-Fi सेवा, जिला प्रशासन और BSNL के बीच हुआ MoU

डिजिटल इंडिया और सूचना क्रांति के इस युग में छत्तीसगढ़ के घोर नक्सली क्षेत्रों में भी अब तेज गति की इंटरनेट सेवा उपलब्ध होगी। बस्तर के ग्रामीणों को इंटरनेट स्पीड की सेवा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उपस्थिति में शुक्रवार को बस्तर जिला प्रशासन द्वारा बीएसएनएल के साथ समझौता किया गया।

बस्तर कलेक्टर चंदन कुमार और बीएसएनएल बस्तर के महाप्रबंधक शरदचंद्र तिवारी के हस्ताक्षर से किए गए इस समझौते के अंतर्गत बस्तर कनेक्ट कार्यक्रम संचालित किया जाएगा, जिसमें बस्तर जिले के 108 गांवों में निःशुल्क वाई-फाई की सुविधा प्रदान की जाएगी। सूचना क्रांति ने जीवन को अत्यंत सुगम किया है। इससे ई- गवर्नेंस, पारदर्शिता, व्यवसाय करने की सुगमता आ रही है। इसके साथ ही यह नागरिकों के विशेष रूप से सामाजिक आर्थिक विकास में भी मदद करती है।

बस्तर कनेक्ट कार्यक्रम के तहत वर्तमान में जिले के बस्तर और तोकापाल विकासखण्ड के 108 गांवों का चयन किया गया है, जिनमें बस्तर विकासखण्ड के 73 और तोकापाल विकासखण्ड के 35 गांव शामिल हैं। समझौते के तहत पब्लिक वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए उपकरण की स्थापना और मेंटेनेंस का कार्य बीएसएनएल द्वारा किया जाएगा। इसके माध्यम से 10 एमबीपीएस की गति के साथ निःशुल्क वाई-फाई हाट-बाजार, पंचायत भवन और सार्वजनिक स्थलों पर उपलब्ध कराया जाएगा।

इस तरह की सेवा वृहद स्तर पर प्रदेश में पहली बार शुरु की जा रही है। इससे ग्रामीण अंचल के बच्चे भी इंटरनेट के माध्यम से पढ़ाई कर सकेंगे। इसके साथ ही राज्य और केन्द्र की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लेकर योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो