script16 जून से खुलने वाले स्कूल इस साल जुलाई में भी खुलेंगे या नहीं, असमंजस बरकरार, शासन ने जारी नहीं की गाइड लाइन | government not issued guidelines for school open admission of children | Patrika News

16 जून से खुलने वाले स्कूल इस साल जुलाई में भी खुलेंगे या नहीं, असमंजस बरकरार, शासन ने जारी नहीं की गाइड लाइन

locationजगदलपुरPublished: Jun 05, 2020 01:47:43 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

हर साल 16 जून से खुलने वाले स्कूल इस साल जुलाई में भी खुलेंगे या नहीं यह तय नहीं, प्राइवेट स्कूलों में शुरू नहीं हुआ एडमिशन

16 जून से खुलने वाले स्कूल इस साल जुलाई में भी खुलेंगे या नहीं, असमंजस बरकरार, शासन ने जारी नहीं की गाइड लाइन

16 जून से खुलने वाले स्कूल इस साल जुलाई में भी खुलेंगे या नहीं, असमंजस बरकरार, शासन ने जारी नहीं की गाइड लाइन

जगदलपुर। प्रदेश के प्राइवेट स्कूलों को खोलने को लेकर शासन की तरफ सेे अब तक कोई गाइड लाइन शिक्षा विभाग को प्राप्त नहीं हुई है। स्कूलों में १ जून से शुरू होने वाली एडमिशन की प्रक्रिया अब तक शुरू नहीं हो पाई है। बताया जा रहा है कि प्रदेश में लगातार मिलते कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हुए १ जून से एडमिशन शुरू करने की तैयारी को आगे बढ़ा दिया गया है। पहले यह खबर आई थी कि १ जून से दाखिले शुरू हो जाएंगे लेकिन ऐसा हो नहीं रहा है। स्कूल खुलने की तारीख को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। विभागीय अफसर भी इस विषय पर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं। उनका कहना है कि तारीख कभी भी आ सकती है इसलिए कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। हर साल १६ जून से प्राइवेट स्कूल खुल जाया करते थे लेकिन कोरोना संकटकाल में यह जुलाई में भी खुल पाएंगे या नहीं इसे लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

जवाहर नवोदय की प्रवेश परीक्षा भी टली
जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा हर साल मई महीने के मध्य या अंत तक आयोजित हो जाती है और इसके नतीजे जून के पहले सप्ताह में आ जाते हैं लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो पाया है। परीक्षा की तारीख राष्ट्रीय स्तर पर तय होती है जो कि इस बार अब तक आई ही नहीं। बस्तर में जगदलपुर के धरमपुरा और दंतेवाड़ा के बारसूर में विद्यालय संचालित है। जहां पांचवीं के बाद बच्चों को प्रवेश परीक्षा पास करने पर दाखिला मिलता है। इस साल अब तक परीक्षा नहीं होने से यह माना जा रहा है कि विद्यालय के इतिहास में पहली बार बैच गैप की स्थिति बन सकती है।

प्रयास और एकलव्य विद्यालय की परीक्षा इसी महीने
प्रयास और एकलव्य आवासीय विद्यालय में प्रवेश के लिए शहर में इसी महीने परीक्षा आयोजित होगी। जगदलपुर बीईओ एमएस भारद्वाज ने बताया कि प्रयास की परीक्षा ९ जून को निर्मल विद्यालय और एकलव्य की १२ जून को बाल विहार में आयोजित होगी। इसके लिए परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र भी भेजा जा चुका है। सोशल डिस्टेंसिंग व अन्य सुरक्षा मानकों का ख्याल रखते हुए परीक्षा ली जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो