बस्तर में कलेक्टर ने जारी किया हाई अलर्ट, इस विषय में सभी स्वास्थ्य केंद्रो को दिए निर्देश

Badal Dewangan

Updated: 21 Jun 2019, 06:19:06 PM (IST)

Jagdalpur, Jagdalpur, Chhattisgarh, India

जगदलपुर. बस्तर जिले में जैपनीज इनफ्लाईटीस Japanese encephalitis के रोकथाम के लिए स्वास्थ्य अमले को अलर्ट कर दिया गया है। कलेक्टर डॉ. अय्याज तम्बोली ने जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों के डॉक्टरों को जैपनीज इनफ्लाईटीस Japanese Encephalitis के लक्षण पाए जाने पर त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। मेडिकल कॉलेज में जैपनीज इनफ्लाईटीस से पीडि़त मरीजों की जांच और उपचार की सम्पूर्ण व्यवस्था की गई है।

कल चार वर्षीय बच्चे की मृत्यु हो गई थी
उल्लेखनीय है कि जगदलपुर के डिमरापाल स्थित मेडिकल Dimrapal medical collage jagdalpur अस्पताल में कल चार वर्षीय बच्चा भवानी पिता श्री मंगलू की जैपनीज इनफ्लाईटीस से मृत्यु हो गई थी। यह बच्चा जिले के बकावण्ड विकासखण्ड के ग्राम चोलनार के छोटेमुण्डापारा का रहने वाला था। कलेक्टर डॉ, अय्याज तम्बोली ने बताया कि डिमरापाल मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती बच्चों की माईक्रोबायलॉजी डिपार्टमेंट Microbiology department में आईजीएम इलीसा केप्चर पद्धति से कल खून जांच की गई थी, जिसमें चार वर्षीय बच्चा भवानी के खून में जैपनीज इनफ्लाईटीस पॉजीटिव पाया गया। शेष दो बच्चों के खून में जैपनीज इनफ्लाईटीस पॉजीटिव नहीं पाया गया है।

दवा का छिडक़ाव कराया गया है
कलेक्टर ने बताया कि 20 जून को मरीज के गांव चोलनार के छोटेमुण्डापारा में कैम्प लगाकर सभी घरों के 88 व्यक्तियों की जांच की गई। डॉक्टरों ने उन 18 व्यक्तियों की भी विशेष रूप से जांच की जो मरीज के सम्पर्क में आए थे। इन सभी में बुखार के कोई लक्षण नहीं पाया गया। छोटेमुण्डापारा के सभी घरों में क्यूलेक्स मच्छर मारने के लिए दवा का छिडक़ाव कराया गया है। ग्राम चोलनार के बाकी घरों और आसपास के गांवों में भी दवा का छिडक़ाव करने करने के निर्देश दिए गए हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned