scriptग्रामीण महिलाओं के बीच रोपा लगाती ये महिला कोई और नहीं इस जिले की IAS अधिकारी है | IAS Officer In the Farm, Do Farming | Patrika News

ग्रामीण महिलाओं के बीच रोपा लगाती ये महिला कोई और नहीं इस जिले की IAS अधिकारी है

locationजगदलपुरPublished: Jul 09, 2019 02:11:51 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

IAS अधिकारी ग्रामीण इलाके की महिलाओं को खेत में जाकर बिहान योजना के अंतर्गत सिखाई खेती करने की श्री विधी

IAS Officer

ग्रामीण महिलाओं के बीच रोपा लगाती ये महिला कोई और नहीं इस जिले की IAS अधिकरी है

कोंडागांव. कोंडागांव जिले में सुबह सुबह जब ग्रामीण महिलाएं अपने खेत में जाकर धान का रोपा लगा रही थी उसी समय अचानक 3-4 बड़ी -बड़ी गाडिय़ां वहां आकर रूकी और उसमें से एक महिला निकल कर सीधे खेत की ओर बढ़ी और महिलाओं से धान का रोपा मांगा और सीधे रोपाई करने लगी। फिर वहां खड़े अन्य अधिकारियों ने बताया कि, वे इस जिले की सीईओ है।


ग्राम पंचायत मुलमुला में महिला IAS अधिकारी जिला पंचायत सीईओ जिला पंचायत सीईओ (CEO) नूपुर राशी पन्ना व उनके साथ ही सीईओ जनपद, डिगेश पटेल व अन्य अधिकारियों ने बिहान योजना के अंतर्गत इस विधि की बारीकियां सीखकर आए लोगो के साथ ग्राम पंचायत मुलमुला के किसान महेश देवांगन के खेत मे इस विधि का प्रदर्शन किया। जिला पंचायत सीईओ खेत मे उतरते ही अन्य अधिकारी भी एक-एक कर खेत मे उतर गए और धान का पौधा लेकर रोपाई करने लगे। इस दौरान जिला पंचायत के अधिकारी-कर्मचारियों के साथ ही बढ़ी संख्या में बिहान से जुड़े हुए समूह के लोग मौजूद रहे।

धान के उत्पादन में होता है इजाफा
कृषि विभाग के एसडीओ उग्रेस देवांगन ने बताया कि इस विधि से रोपाई करने से पैदावार में इजाफा होता है। उत्पादन में अन्य विधियों की तुलना में अधिक उत्पादन होता है। इसे 12 से 15 दिन के पौधों को 25-25 के अंतराल में रोपा जाता है।

कोडागांव IAS Farming से जुड़ी अन्य खबरें यहां पढ़े

Chhattisgarh से जुड़ीHindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमेंFacebook पर Like करें, Follow करेंTwitter और [typography_font:14pt;” >Instagram पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो