scriptबस्तर में बत्ती गुल होते ही, फेक न्यूज का मीटर चालु, शरारती तत्व भी करने लगे ये काम | In Bastar, when the light was gone, the meter of the news was started | Patrika News

बस्तर में बत्ती गुल होते ही, फेक न्यूज का मीटर चालु, शरारती तत्व भी करने लगे ये काम

locationजगदलपुरPublished: May 13, 2019 01:24:47 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

शुक्रवार की रात डेढ़ घंटे के लिए लाइट क्या गोल हुई बस्तर में अफवाहों व फेक न्यूज का बाजार गर्म हो गया।

fake news

बस्तर में बत्ती गुल होते ही, फेक न्यूज का मीटर चालु, शरारती तत्व भी करने लगे ये काम

जगदलपुर. शुक्रवार की रात डेढ़ घंटे के लिए लाइट क्या गोल हुई बस्तर में अफवाहों व फेक न्यूज का बाजार गर्म हो गया। सोशल मीडिया में इसे ब्लैकआउट से लेकर माओवादी वारदात जैसी जानकारी लोग देने लगे।

डिजिटल माध्यम का गलत प्रयोग करने से भी बाज नहीं आ रहे
इन अफवाहों का असर इस कदर हुआ कि इस डेढ़ घंट में बिजली विभाग के पास सैकड़ों फोन पहुंच गए। वहीं अन्य लोग कोंटा से लेकर कांकेर तक के रिश्तेदारों को फोन कर इसकी असलियत जानने में लग गए। इस डिजीटल दौर में देश विदेश के करोड़ों लोगों तक अपनी बात पहुंचाना आसान हो गया है। लेकिन लोग इस माध्यम का गलत प्रयोग करने से भी बाज नहीं आ रहे हैं।

इसे माओवादी वारदात से जोड़ दिया
शुक्रवार को लाइट गोल होते ही सोशलमीडिया वाट्सअप, फेसबुक से लेकर अन्य माध्यमों में अपनी परेशानी जाहिर की। लेकिन यहां भी शरारती तत्व फेक न्यूज वायरल करने से बाज नहीं आए। किसी ने यहां ब्लैक आउट होने की जानकारी दी, तो कुछ ने किरंदूल सब स्टेशन के खराब होने की बात लिखी। कुछ ने तो इसे माओवादी वारदात से जोड़ दिया। यह खबर पूरे डेढ़ घंटे तक सोशल मीडिया में घुमती रही।

इसकी वजह से इसमें आग भी लग गई
इन अफवाहों की ताकत इतनी रही की जो लोग यहां सहीं जानकारी भी दे रहे थे, उन पर भी भारी पड़ गई। नतीजतन सारे लोग घबरा गए। जबकि असल बात यह थी कि भिलाई के बिजली सब स्टेशन में गर्मी के चलते यहां के ४ से ५ ट्रांसफार्मर में खराबी आ गई। इसकी वजह से इसमें आग भी लग गई।

इसकी विश्वसनीयता की पहचान जांच लें
इसके चलते बस्तर के सभी ७ जिले और रायपुर, दुर्ग, बालेाद, बेमेतरा, राजनांदगांव और क्वर्धा में बिजली सप्लाई बंद हो गई थी। इसलिए जरूरी है कि ऐसी अफवाहों पर रोक लगाने और इस तरह की फेक न्यूज को वायरल करने के पहले इसकी विश्वसनीयता की पहचान जांच लें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो