scriptबस्तर के नक्सल क्षेत्र में बेटियां अब आत्मनिर्भर, पिता के साथ खेत में हल चलाने के अलावा, करती है पुरूषों की तरह हर काम | In Naxal-affected Bastar, daughters run plows like fathers in fields | Patrika News

बस्तर के नक्सल क्षेत्र में बेटियां अब आत्मनिर्भर, पिता के साथ खेत में हल चलाने के अलावा, करती है पुरूषों की तरह हर काम

locationजगदलपुरPublished: Jun 07, 2020 08:22:46 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

बचपन से ही पिता को कृषि कार्य के दौरान हल चलाते देख दोनों बहनों को भी उनके साथ काम करने का शौक था

Dummy Image

बस्तर के नक्सल क्षेत्र में बेटियां अब आत्मनिर्भर, पिता के साथ खेत में हल चलाने के अलावा, करती है पुरूषों की तरह हर काम

जगदलपुर. कहते हैं बेटियां वरदान होती है, घर की शान होती है पिता का अभिमान होती है। इसे चरितार्थ किया है सुदूर जंगल से घिरे ग्राम बड़े बोदेनार की बेटियाँ सुकरी व मंगली जो अपने पिता के कंधे से कंधा मिलाकर कृषि कार्य व घर के सभी कामों में सहयोग कर रही हैं व आत्मनिर्भर होकर अपना पिता के सपनो को पूरा कर रही है।

बस्तर जिले के बास्तानार ब्लॉक के ग्राम बड़े बोदेनार जो बड़े काकलुर से लगा हुआ क्षेत्र है जहाँ के ग्रामीण कभी नक्सलियों के उत्पात से डरा सहमा जीवन बिताने मजबूर था आज वहीं के निवासी जोगा की बेटियां अपने पिता के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खेती में हाथ बांटा रही है साथ ही अन्य कार्य कर आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ा चुकी है।

पिता के साथ हल चलाती है बेटियाँ
बचपन से ही पिता को कृषि कार्य के दौरान हल चलाते देख दोनों बहनों को भी उनके साथ काम करने का शौक था और समय मिलते ही हल चलाने की कोशिश करते थे और आज दोनों अपने पिता के पीछे अपने खेत में कृषि कार्य कर बहुत खुश हैं।

स्कूल न जा पाने का मलाल
इस क्षेत्र में अधिकांश बच्चे शिक्षा से वंचित है क्योंकि यह इलाका वर्षों से नक्सलियों का गढ़ रहा है किसी सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में अधिकारियों के पसीने छूट जाते थे नक्सलियों का खौफ इस कदर था कि यहां मूलभूत सुविधाओं का अभाव आज भी देखा जा सकता है ये दोनों बहनें भी इसी भय युक्त वातावरण में बढ़ी और स्कूली शिक्षा से वंचित रही।

बेटों से अधिक जिम्मेदार व मेहनती हैं बेटियाँ
इनके पिता जोगा बताते हैं कि उनके 3 बेटे हैं लेकिन एक बेटा बड़ा जो घर के कामों से दूर भागता है तो वहीं 2 छोटे बेटे पढ़ाई कर रहे हैं जबकि उनकी दोनों बेटियां उनके साथ खेतों में काम कर घर की मदद करती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो