बस्तर के लोगों पर पड़ने वाली है सूखे की मार,सूखने की कगार पर है भारत का नियाग्रा वाटर फॉल

बस्तर के लोगों पर पड़ने वाली है सूखे की मार,सूखने की कगार पर है भारत का नियाग्रा वाटर फॉल

Deepak Sahu | Publish: Apr, 20 2019 04:43:33 PM (IST) | Updated: Apr, 20 2019 04:43:34 PM (IST) Bastar, Jagdalpur, Chhattisgarh, India

लोगों ने इंद्रावती नदी में उतर कर सांकेतिक प्रदर्शन किया और इंद्रावती नदी के गिरते जलस्तर को सुधारने के लिए सरकार से अपील की।

जगदलपुर बस्तर के प्रकृति संरक्षण के लिए काम करने वाले दंडक दल शहरवासियों के साथ मिल कर इंद्रावती नदी को बचाने के लिए जल सत्यग्रह कर रहा है। उनके इस प्रयास में शहर के प्रतिष्ठित लोगों ने हिस्सा लिया।सभी लोगों ने इंद्रावती नदी में उतर कर सांकेतिक प्रदर्शन किया और इंद्रावती नदी के गिरते जलस्तर को सुधारने के लिए सरकार से अपील की।

सूख रही है इंद्रावती

इंद्रावती नदी बढ़ती गर्मी के साथ ही उड़ीसा में बनाये गए जोरा नाला एनीकट का दोहरा मार झेलने के कारण सूखने की कगार पर है।भारत का नियाग्रा कहे जाने वाले चित्रकोट जलप्रपात के पानी का मुख्य जरिया इंद्रावती नदी ही है ऐसे में इंद्रावती के सूखने के कारण पहली बार यह जल प्रपात पूरी तरह से सूख चूका है।यह जल प्रपात आकर्षण का केंद्र है और हजारो पर्यटक इसे देखने के लिए आते है।इसके सूखने के कारण प्रकृति प्रेमियों में भी चिंता का माहौल है।

 

बस्तर की जीवनदायिनी है इंद्रावती

शहर से लेकर गॉंव तक इंद्रावती नदी पानी का एक मात्र जरिया है अगर नदी को नहीं बचाया गया तो किसान से लेकर आम लोगों के सामने गंभीर परिस्थितियां कड़ी हो सकती है। सत्याग्रह को वहां के मेयर जतिन जायसवाल ने भी समर्थन दिया और कहा की अगर जल्द ही प्रयास नहीं किया गया तो भविष्य में जल संकट की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।इसी नदी के पानी से पुरे शहर की प्यास बुझती है और अगर यही हाल रहा तो शहरवासियों की प्यास बुझा पाना चुनौती बन जाएगा। हम अपनी बात मुख्यमंत्री तक पहुचायेंगे ताकि वह पडोसी राज्य से बात कर के इस समस्या का हल निकाल सकें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned