script1972 में इन दो किसानों को इंदिरा ने दिया था पट्टा, आज पोते राहुल ने फिर से लौटाई खुशी | Indira Gandhi gave was two farmers lease in 1972 in Bastar | Patrika News

1972 में इन दो किसानों को इंदिरा ने दिया था पट्टा, आज पोते राहुल ने फिर से लौटाई खुशी

locationजगदलपुरPublished: Feb 17, 2019 04:51:30 pm

47 साल बाद राहुल गांधी ने दोबारा दिया पट्टा दिया

CG News

1972 में इन दो किसानों को इंदिरा ने दिया था पट्टा, आज पोते राहुल ने फिर से लौटाई खुशी

शेख तैय्यब ताहिर@जगदलपुर. टाटा अधिग्रहित जमीन को वापस किसानों को देने के लिए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी आदिवासी कृषक भू-अधिकार सम्मेलन में शामिल होने लोहांडीगुड़ा के जिस धुरागांव पहुंचे थे। वहां दो किसान खोटलों और लच्छो ऐसे थे जिन्हें 1972 में तात्कालीन प्रधानमंत्री और राहुल गांधी की दादी इंदिरा गांधी इसी जगह सभा कर उन्हें अपने हाथों से पट्टा वितरण किया था।
CG News

47 साल बाद राहुल गांधी ने दोबारा दिया पट्टा दिया
47 साल बाद इन किसानों ने इंदिरा गांधी के पोते के हाथों से दोबारा पट्टा लिया, उनके आखों में खुशी के आंसू थे। सभा के बाद जब प्रत्रिका ने इन किसानों से बात की तो उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इंदिरा गांधी ने पहली बार उन्हें पट्टा दिया था अब राहुल गांधी ने उन्हें दोबारा भू-स्वामी बनाकर उनकी सारी परेशानियां खत्म कर दी हैं। उनके में इंदिरा गांधी की झलक देखने जैसी बात कही। बाद में जब प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी तो उन्होंने यहां टाटा को प्लांट खोलने के लिए किसानों की जमीन अधिग्रहित कर ली थी।

ये है दो किसान

CG News
राहुल गांधी के हाथों इन दो किसानों खोटलों को 2.19 हेक्टेयर और लच्छो 2.57 हेक्टेयर की जमीन का पट्टा वापस किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस अवसर पर कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीया श्रीमती इंदिरा गांधी ने 1972 में लोहण्डीगुड़ा के जिन आदिवासी परिवारों को जमीन का पट्टा दिया था। जिसे छीन लिया गया था, उसे आज राहुल गांधी ने फिर से वापस कर दिया है।

हल्बी भाषा सुन, वक्ता के पास पहुंचे राहुल कहा अच्छा बोल रहे हो और बोलो
कार्यक्रम खत्म होने के बाद मंच पर धुरागांव के सरपंच पतिलाल कश्यप पहुंचे इस दौरान राहुल गांधी अपने हेलिकॉप्टर की ओर आगे बढ़ रहे थे। पतिलाल हल्बी भाषा में राहुल गांधी का आभार बता रहे थे। इस भाषा को सुन वे पतिलाल की तरफ बढ़े। सरपंच उन्हे इतने पास देखकर घबरा गए। लेकिन राहुल ने कहा कि आप बहुत अच्छा बोल रहे हैं, और बोलिए। यह देखकर भी यहां मौजूद सभी लोग हंसने लगे।

राहुल का हेलिकॉप्टर जिस जगह उतरा, वह धनसिंह का
गौरतलब है कि राहुल गांधी जगदलपुर एयरपोर्ट से हेलिकॉप्टर में धुरागांव पहुंचे। यहां जिस जगह पर उनका हेलिकॉप्टर लैंड हुआ धनसिंह का है। इनकी जमीन भी टाटा प्लांट के लिए अधिग्रहित कर ली गई थी। लेकिन फिर भी उनसे हेलिकॉप्टर लैंड करने के लिए उनसे अनुमति ली गई, और सभा के दौरान उन्हें पट्टा दिया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो