scriptआगजनी में मलबे में तब्दील हुए दो दुकानों का सैंपल अब जाएगा रायपुर फोरेंसिक लैब, ये सच आएगा सामने | Jagdalpur fire incident sample will go investigation in Forensic lab | Patrika News

आगजनी में मलबे में तब्दील हुए दो दुकानों का सैंपल अब जाएगा रायपुर फोरेंसिक लैब, ये सच आएगा सामने

locationजगदलपुरPublished: Sep 11, 2019 12:02:20 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

Jagdalpur fire incident: फोरेंसिक टीम (Forensic team) ने मलबे का सैंपल लेकर रायपुुर लैब भेजा दिया है जिसके रिपोर्ट के साक्ष्य के आधार पर आगे जांच होगी

आगजनी में मलबे में तब्दील हुए दो दुकानों का सैंपल अब जाएगा रायपुर फोरेंसिक लैब, ये सच आएगा सामने

आगजनी में मलबे में तब्दील हुए दो दुकानों का सैंपल अब जाएगा रायपुर फोरेंसिक लैब, ये सच आएगा सामने

Jagdalpur fire incident. पटवा ट्रेडिंग व ओम टेडर्स में आग लगने की घटना के बाद फोरेंसिक टीम ने जांच के लिए मलबे का सैंपल लिया। यह सैंपल रायपुर स्थित हेड ऑफिस भेजा जाएगा। फोरेंसिक जांच रिपोर्ट के साक्ष्य के आधार पर प्रशासन व पुलिस आगे की कार्रवाई करेगी।

यह भी पढ़ें

Video: होते रहे धमाके, जलती रही पटाखों से भरी दुकान, इतना बारुद बीच बाजार रखने की इजाजत किसने दी?

राख ठंडा होने के बाद
फोरेंसिक के ज्वाईंट डायरेक्टर डॉक्टर बी सूरीबाबू ने ‘पत्रिका’ से चर्चा करते हुए उक्त मामले में बताया कि आगजनी के अगले दिन शनिवार की सुबह जब मलबा का राख ठंडा होने के इंतजार किया गया। राख ठंडा होने के बाद फोरेंसिक की टीम के साथ मौके पर जांच करने पहुंची थी।

यह भी पढ़ें

देखिए वीडियो: कैसे लोगों के घरों में भरा पानी, देखते ही देखते शहर के कई इलाके बन गए टापू

लोगों में है नाराजगी
जांच टीम ने गोल बाजार स्थित दोनों दुकान पटवा ट्रेडिंग व ओम ट्रेडर्स में प्रत्येक कमरे में मौजूद मलबा का सैंपल अलग-अलग इकट्ठा किया। इस सैंपल को बुधवार को रायपुर स्थित फोरेंसिक लैब में जांच के लिए भेज दिया जाएगा। जहां आर्सोनिस्ट (आगजनी विशेषज्ञ) की टीम क्रमबद्ध सैंपल में मौजूद अवशेषों का परीक्षण करेगी। सैंपल की जांच साक्ष्य के आधार पर रिपोर्ट तैयार की जाएगी। जिससे मामले में आगे की कार्रवाई के लिए सबूत के तौर पर पेश किया जाएगा। डॉक्टर बी सूरीबाबू ने इस वारदात को गंभीर प्रकरण माना है। उन्होंने रिपोर्ट रायपुर से जल्द से जल्द प्राप्त हो जाए इसलिए एसपी ने मार्क करवाने की बात कही है। इधर आग लगने के चार दिन बाद भी इससे जुड़े व्यवसायियों पर कार्रवाई नहीं होने से लोगों में नाराजगी है।

यह भी पढ़ें

इस हत्या की खबर पढ़ कांप जाएगी आपकी रूह, जानिए कैसे फिल्मी अंदाज में अपनी प्रेमिका को प्रेमी ने उतारा मौत के घाट

ओम ट्रेडर्स में भी पटाखा था या नहीं होगा स्पष्ट
पटवा ट्रेडर्स ने दुकान में पटाखा होने की बात कबूल लिया है, लेकिन ओम ट्रेडर्स ने पटाखा नहीं रखने के बात कही थी। फोरेंसिक जांच से पूर्व ओम ट्रेडर्स में मुआयना करने तहसीलदार सुंदरलाल धृतलहरे पहुंचे थे। उन्होने अपनी जांच में पटाखा मौजूद नहीं होने की बात कही थी। जबकि चश्मदिदों का कहना है कि पहले ओम ट्रेडर्स में आग लगने के बाद पटाखा फुटते हुए देखा गया था।

फायर एक्सटिंग्यूशर के पांच सिलेण्डर हुए थे ब्लास्ट
पटवा ट्रेडिंग के संचालक ने बताया कि एहतियात के तौर पर आग बुझाने के लिए पांच फायर एक्सटिंग्यूशर के सिलेण्डर दुकान में रखा था। आग दुकान में इतनी तेजी से फैला कि फायर एक्सटिंग्यूशर के सिलेण्डर तक वे पहुंच नहीं पाए। आग लगने के दौरान आग बुझाने उपयोग में लाने वाले यह सभी यही सिलेण्डर तेज धमाके के साथ विस्फोट हुए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो