जाग चुके हैं बस्तरवासी, शांति की ओर बस्तर लोकोत्सव का शुभारंभ

जाग चुके हैं बस्तरवासी, शांति की ओर बस्तर लोकोत्सव का शुभारंभ
Millions of tourists

Ajay Shrivastava | Publish: Oct, 03 2016 11:08:00 PM (IST) Jagdalpur

छत्तीसगढ़ राज्य पर्यटन व संस्कृति विभाग और जिला प्रशासन की ओर से बस्तर दशहरा लोकोत्सव का रंगारंग शुभारंभ सोमवार की शाम हाता मैदान में किया गया।

जगदलपुर. छत्तीसगढ़ राज्य पर्यटन व संस्कृति विभाग और जिला प्रशासन की ओर से बस्तर दशहरा लोकोत्सव का रंगारंग शुभारंभ सोमवार की शाम हाता मैदान में किया गया।

शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि सांसद दिनेश कश्यप ने कहा कि बस्तर वासी जाग चुके है, अब बस्तर शांति की ओर है। हाल ही ललकार रैली निकाली गई, जिससे बड़ी संख्या में जनता शामिल हुई। बस्तर मे माओवाद अब डूब चुका है और नए बस्तर का उदय हो रहा है, जो विकास में तेजी से आगे बढ़ेगा। बस्तर दशहरा में पूरे देश और स्थानीय स्तर पर लाखों पर्यटक आते हैं, इसकी संख्या भी बढ़ रही है। चित्रकोट, तिरथगढ़, बारसूर में पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है।

पदयात्रियों के लिए बस की सुविधा
विधायक संतोष बाफना ने कहा कि पदयात्रियों के लिए बस की सुविधा की जा रही है। नवरात्रि तक सुबह 9 बजे दो बस और दोपहर तीन बजे दो बस रहेंगे। शहर से अधिकांश लोग माता के दर्शन को दंतेवाड़ा जाते हैं, इसको देखते हुए बस की सुविधा की जा रही है, जो निशुल्क रहेगा। लोगों को आने जाने में परेशानी होती है। इसका ध्यान में रखते हुए इसके अलावा आने वाले दिनों में लामनी पार्क में बच्चों के लिए एडवेंचर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए सभी स्कूलों में पास भेज दिया गया है, जिसका विद्यार्थी हिस्सा ले सकेंगे।

40 स्टाल लगे
बस्तर कलक्टर अमित कटारिया ने बताया कि विभिन्न विभागों के 40 स्टॉल लगाए गए हैं। इसके अलावा आने वाले दिनों में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। आभार प्रदर्शन जिला पंचायत सीईओ केएल चौहान ने किया। इस अवसर पर महापौर जतिन जायसवाल, वन विकास निगम के अध्यक्ष श्रीनिवास राव मद्दी, भाजपा जिला अध्यक्ष बैदू राम कश्यप आदि उपस्थित थे।सांस्कृति कार्यक्रम की प्रस्तुतिलोकोत्सव का पहला कार्यक्रम बास्तानार के लोक नर्तक दल ने कुंडू नृत्य से शुरू हुआ। सिर पर सिंह लगाकर मांदर बजाते आदिवासी ने नृत्य कर लुभाया। उन्हें स्मृति चिन्ह व प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। इसके बाद नगर निगम स्कूल के विद्यार्थियों ने नमामी गंगे पर नृत्य कर नदियों को स्वच्छ रखने का संदेश दिया।

मिनी थिएटर ने लुभाया
शिक्षा विभाग के स्टॉल में बकावंड के कस्तुरबा गांधी स्कूल की बालिकाओं ने मिनी थिएटर बनाया था, जो आकर्षण का केंद्र रहा। इसके लिए विद्यार्थियों ने खुद से बनाए मॉडल की प्रदर्शनी भी लगाई। यहां स्मार्ट केन यंत्र का प्रदर्शन भी किया गया, जो दिव्यांगों के लिए बनाया गया यंत्र है, जो पहली बार छत्तीसगढ़ लाया गया है, इस यंग को पकड़ते ही नेत्रहीन को पता चल जाएगा कि उसके पास कोई खड़ा है। स्टालों में महिला बाल विकास विभाग, कृषि विभाग, ग्रामोद्योग विभाग के स्टॉल आकर्षण का केंद्र है।

सिक्कों का वितरण आज से
भारतीय रिजर्व बैंक के स्टाल में 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के का वितरण हाता मैदान में लगाए स्टॉल में किया जाएगा। 4 से 10 अक्टूबर तक बैंकिग समय में वितरण यिका जाएगा। प्रबंधक जीतेंद्र मोरे ने बताया कि शनिवार, रविवार को छोड़कर वितरण किया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned