रिजर्व फॉरेस्ट में कांक्रीट स्ट्रक्चर व लाइटिंग से जैव विविधता को खतरा

रिजर्व फॉरेस्ट में कांक्रीट स्ट्रक्चर व लाइटिंग से जैव विविधता को खतरा
Biodiversity threatened

Ajay Shrivastava | Publish: Oct, 09 2016 11:19:00 PM (IST) Jagdalpur

शहर से सटे सरगीपाल रिजर्व फारेस्ट व करकापाल डीएफ में लंबे समय से कांक्रीट स्ट्रक्चर, हाईमास्ट लाइट, सोलर पैनल व सोलर लाइट लगाने मानवीय कोशिशें जारी हैं।

जगदलपुर. शहर से सटे सरगीपाल रिजर्व फारेस्ट व करकापाल डीएफ में लंबे समय से कांक्रीट स्ट्रक्चर, हाईमास्ट लाइट, सोलर पैनल व सोलर लाइट लगाने मानवीय कोशिशें जारी हैं।

इसकी वजह से रिजर्व फारेस्ट के जैवविविधता पर खतरा मंडरा रहा है। हद तो तब हो गई कि जब एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी ने यहां सप्ताह भर तक के लिए एडवेंचर गैम्स का आयोजन करा डाला था। समय रहते वन अमले ने इस इवेंट कंपनी को अपना तामझाम समेटने कह दिया।

पत्रिका की टीम ने शनिवार को इस जंगल के कुछ भागों पर नजर डाली तो जाहिर हुआ कि यहां लंबे समय से कांक्रीट स्ट्रक्चर बनाकर इसे पार्क के तौर पर विकसित किया जा रहा है। आरएफ के बड़े हिस्से में सजावटी स्टेच्यू व मान्यूमेंट तक बनाकर रख दिया गया है। वनक्षेत्र को पार्क का स्वरुप देने के चलते इन दिनों इस रिजर्व फारेस्ट में  मानवीय दखलंदाजी बढ़ गई है। इससे इसका स्वरुप विदू्रप हो चला है।

बिजली की रौशनी निशाचरों को करती है परेशान
इस रिजर्व फारेस्ट के भीतर हाईमास्ट लाइट लगाने की तैयारियां की गई थी। हालांकि इसे शुरु नहीं किया गया है। इसके अलावा दर्जनों सोलर लाइटें लगाई गई हैं। रौशनी निशाचरों को परेशान करने काफी हैं। पर्यावरण से जुडे लोगों का कहना है कि वन इलाके में कृत्रिम प्रकाश व्यवस्था से वहां की जैवविविधता को नुकसान पहुंच रहा है।पार्क को चारदीवारी से घेर दिया गया है। इससे वन्य पशुओं की आवाजाही भी थम सी गई है। हाल  ही में कुछ वन्य पशु भटककर आबादी वाले इलाके में  पहुंच गए थे।

जीआर राव,  रेंज अधिकारी : इवेंट मैनेजमेंट कंपनी के आयोजन को लेकर जानकारी मिली है। इस मामले को लेकर पूरी जांच करेंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned