फोटोग्राफी के बेहतरीन लोकेशन से लबरेज हैं बस्तर और कश्मीर

फोटोग्राफी के बेहतरीन लोकेशन से लबरेज हैं बस्तर और कश्मीर
Capture Chitrakote

Ajay Shrivastava | Publish: Oct, 09 2016 11:10:00 PM (IST) Jagdalpur

बस्तर और कश्मीर फोटोग्राफी के बेहतर लोकेशन से लबरेज हैं। यह कहना है कश्मीर से आए मेहमान फोटोग्राफरों  का। पत्रिका से चर्चा में उन्होंने अपने अनुभव साझा किए।

जगदलपुर. बस्तर और कश्मीर फोटोग्राफी के बेहतर लोकेशन से लबरेज हैं। यह कहना है कश्मीर से आए मेहमान फोटोग्राफरों  का। पत्रिका से चर्चा में उन्होंने अपने अनुभव साझा किए।

कहा कि असल में ये जगहें वैसी है नही। जैसा बताया जाता है। न तो पूरा कश्मीर आतंकवाद से प्रभावित है न ही बस्तर माओवाद से। परेशानी यह है कि यहां होने वाली दुखद  घटनाएं ही खबर के तौर पर बाहर आती है। इन खबरों  के  चलते यहां की जनजातियां, नैसर्गिक खूबसूरती व पर्यटन स्थल  छिप जाते हैं। सरकार को चाहिए की इस तरह की घटनाओं को नजरअंदाज करते हुए पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रयास करे।

बदल रहा नजरिया : कश्मीर से बस्तर पहुंचे प्रतिभागियों ने बताया कि बस्तर में माओवाद समस्या को लेकर दोस्तों से चर्चा होती रहती है। यहां आने से पहले थोड़ी बहुत हिचक थी। यह हिचक तब दूर हुई जब  कलक्टर अमित कटारिया ने उन्हें व्यक्तिगत तौर पर बुलावा भेजा। कटारिया के विश्वास दिलाने के बाद बस्तर आना तय हुआ। आने वाले पांच दिन की प्रतियोगिता के बाद बस्तर को लेकर हमारे नजरिए में निश्चित ही बदलाव आएगा।

बदलेगी बस्तर की छवि

प्रतिभागियों ने बताया कि बस्तर व कश्मीर को लेकर जो देश विदेशों में छवि बनी हुई है, उसे बदलने के लिए इसी तरह की राष्ट ्रस्तरीय प्रतियोगिता के आयोजन से बदला जा सकता है। जब अलग अलग राज्य के लोग यहां पहुंचेगे तो यहां की नैसर्गिकता, जनजातियों के बारे में बात होगी। जिससे यहां फैली हिंसा के अलावा भी बातें होंगी।

आज होगा क्लिक बस्तर
जिला प्रशासन व छत्तीसगढ़ राज्य पर्यटन मंडल की ओर से रविवार को क्लिक बस्तर का शुभारंभ होगा।  हिस्सेदारी के लिए आठ राज्यों के 20 प्रतिभागियों का चयन हो चुका है। ये  पर्यटन स्थलों के साथ दशहरा की रस्मों को कैमरे में कैद करेंगे। बेहतर तस्वीर का पुरस्कार वितरण 13 अक्टूबर को होगा।

चित्रकोट को कैप्चर करना भाया
कश्मीर के इरफान नबी और सज्जाद रफीक ने बताया कि चित्रकोट जलप्रपात को कैप्चर करना खूब भाया। कहा कि कि यह उनकी अब तक की बेहतरीन लोकेशन में से  एक है। कहा कि  प्रतियोगिता से ज्यादा बस्तर की खूबसूरती को देखने उत्साहित हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned