scriptडिस्कॉम के नए जीएसएस पर प्यास बुझाने को तरसे कर्मचारी | no facilities at new GSS setup of discom | Patrika News

डिस्कॉम के नए जीएसएस पर प्यास बुझाने को तरसे कर्मचारी

locationजयपुरPublished: Oct 27, 2015 06:13:00 pm

Submitted by:

शहर के मानजी का हत्था, परिहार नगर, नागौरी बेरा, मंडोर स्टोन पार्क,
एलएनयू जीएसएस, अशोक उद्यान, न्यू पॉवर हाउस, कृष्णा नगर, मरुधर केसरी नगर,
बासनी ओवरब्रिज जीएसएस गत दिनों नए बनाए गए। लेकिन यहां अब तक पानी की
सुविधा नहीं है। कर्मचारियों को पीने के पानी के लिए भी लडऩा पड़ता है।

बिजली कर्मचारी आमजन के घर को रोशन कर रहे हैं, लेकिन उनकी प्यास की परवाह किसी को नहीं है। जी हां, शहर में एक दर्जन नए जीएसएस पर काम करने वाले डिस्कॉम कर्मचारियों को पीने के लिए पानी नहीं मिल रहा है।

इन जीएसएस पर करोड़ों रुपए खर्च कर दिए गए हैं, लेकिन पानी का कनेक्शन नहीं किया गया। अब वहां तैनात कर्मचारी पानी के लिए भटक रहे हैं। उन्हें हर परिस्थिति में बिना पानी के ड्यूटी करनी पड़ रही है। इस संबंध में कर्मचारियों की कई बार मांग के बावजूद किसी ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। परेशान डिस्कॉम कर्मचारी अब आंदोलन के मूड में हैं।

जरूरी है पानी कनेक्शन

डिस्कॉम की ओर से डेढ़ दर्जन के करीब नए जीएसएस शहर में बनाए जा रहे हैं, ताकि शहर की सुचारु बिजली सप्लाई हो सके। इन जीएसएस में से 12 बन गए हैं। इन्हें चालू कर नया स्टाफ भी तैनात कर दिया गया है। नियमानुसार जीएसएस में पानी का कनेक्शन जरूरी है, लेकिन डिस्कॉम अधिकारियों ने इसकी परवाह नहीं की। आनन-फानन में स्टाफ लगाकर जीएसएस चालू कर दिए, अब ये कर्मचारी रोजाना पानी के लिए भटकते रहते हैं।

यहां नहीं है पानी की सुविधा

शहर के मानजी का हत्था, परिहार नगर, नागौरी बेरा, मंडोर स्टोन पार्क, एलएनयू जीएसएस, अशोक उद्यान, न्यू पॉवर हाउस, कृष्णा नगर, मरुधर केसरी नगर, बासनी ओवरब्रिज जीएसएस गत दिनों नए बनाए गए। लेकिन यहां अब तक पानी की सुविधा नहीं है। कर्मचारियों को पीने के पानी के लिए भी लडऩा पड़ता है।

नागौरी बेरा की स्थिति सबसे दयनीय

नागौरी बेरा जीएसएस की स्थिति सबसे दयनीय है। यहां पानी का कनेक्शन नहीं है। साथ ही जीएसएस पर न तो चारदीवारी है और न ही शौचालय। इन सारी सुविधाओं के अभाव में यहां कर्मचारी ड्यूटी कर रहे हैं। इन सुविधाओं के लिए कर्मचारी आस-पास भटकते रहते हैं। रोजाना आवारा पशु और बच्चे इस जीएसएस में आसानी से घुस जाते हैं, जिन्हें करंट का डर रहता है। कई बार मांग के बावजूद यहां न तो पानी कनेक्शन मिला और न ही चारदीवारी बनी।

आग लगे तो कैसे बुझाएं

पानी की सुविधा नहीं होने से एक और चिंता कर्मचारियों को सता रही है। जीएसएस में कभी हादसेवश आग भी लग जाए, तो तत्काल उसे काबू करने के लिए भी पानी व अन्य सुविधा नहीं है। एेसे में कर्मचारी खासे परेशान हैं।

कैसे करें ड्यूटी

अधिकांश नए जीएसएस पर पानी के कनेक्शन नहीं हुए हैं। एेसे में कर्मचारी ड्यूटी कैसे करें। प्यासे रहकर ड्यूटी करनी पड़ रही है। नागौरी बेरा जीएसएस पर किसी प्रकार की सुविधा नहीं है। कई बार मांग कर चुके हैं, कर्मचारियों के हितों की परवाह किसी को नहीं है। कर्मचारियों को मूलभूत सुविधाएं नहीं मिली तो मांगे पूरी नहीं हुई तो आंदोलन करेंगे।

– लवजीत पंवार,

उप महामंत्री, भारतीय मजदूर संघ (बिजली कर्मचारी), जोधपुर।

अधिकारियों को निर्देश देंगे

जीएसएस पर पानी कनेक्शन आवश्यक है। जिन जीएसएस पर पानी कनेक्शन नहीं है, वहां के लिए संबंधित अधिकारियों को शीघ्र कनेक्शन करवाने के लिए निर्देश दिए जाएंगे। इसके लिए अधिकारियों की शीघ्र ही बैठक बुलाएंगे। कर्मचारियों को तकलीफ नहीं होगी।

– अविनाश सिंघवी,
अधीक्षण अभियंता, शहर वृत्त, जोधपुर डिस्कॉम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो