चोरी, लूट और उठाईगिरी की बढ़ती वारदातों से शहर में तीसरी आंख की जरुरत

चोरी, लूट और उठाईगिरी की बढ़ती वारदातों से शहर में तीसरी आंख की जरुरत
Pilferage in broad daylight

Ajay Shrivastava | Publish: Oct, 03 2016 10:59:00 PM (IST) Jagdalpur

लगातार बढ़ रही चोरी, लूट और उठाईगिरी की वारदातों से शहर के लोगोंं में भय व्याप्त है। दिन दहाड़े उठाईगिरी और चोरी की वारदातों ने पुलिस की कार्यप्रणाली पर भी सवाल खड़ा किया है।

जगदलपुर.  लगातार बढ़ रही चोरी, लूट और उठाईगिरी की वारदातों से शहर के लोगोंं में भय व्याप्त है। दिन दहाड़े उठाईगिरी और चोरी की वारदातों ने पुलिस की कार्यप्रणाली पर भी सवाल खड़ा किया है।

लोग घर और बाहर खुद को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। विगत एक साल के भीतर दर्जनों मामलों में पुलिस के हाथ खली हैं। इन सब के बीच अब शहर की सुरक्षा के लिए तीसरी आंख (सीसी टीवी) कैमरों की जरुरत है।

गौरतलब है कि हाल ही में दो एेसे वारदात सामने आए हैं, जिसमें बैंक से निकलने वालों को उठाईगिरोह ने अपना शिकार बनाया है। पंजाब नेशनल बैंक और स्टेट बैंक से निकलने के आधे घंटे भीतर ही वारदात को अंजाम दिया गया है।

 इसके बाद से बैंक पहुंचने वाले लोगों के बीच भय व्याप्त है। एेसे मामलों में अज्ञात आरोपियों की पहचान करने शहर के मुख्य चौक-चौराहों में हाई क्वालिटी की सीसी टीवी होना जरुरी है, जिसकी मदद से आरोपियों की पहचान की जा सके। लेकिन पुलिस विभाग का इस ओर कोई ध्यान नहीं है। वहीं लोग अपनी जान और माल की सुरक्षा को लेकर चिंतित है।

सीसीटीवी लगाने की योजना ठंडे बस्ते में
एक साल पूर्व शहर में सीसी टीवी लगाने पुलिस और यातायात विभाग ने दिल्ली कंपनी के साथ चौक-चौराहों का निरीक्षण करने के बाद 15 स्थलों का चयन किया था। लेकिन दिल्ली कंपनी ने इस प्रोजेक्टर पर रु चि नहीं दिखाई। जिसके बाद से योजना ठंडे बस्ते में हैं।

सीसी टीवी में आरोपी फिर भी गिरफ्तार नहीं

विगत सप्ताह प्रताप देव वार्ड में बैंक से निकलने के बाद असिस्टेंट प्रोफेसर की वाहन में रखे साढ़े तीन लाख रुपए उठाईगिरी लेकर फरार हो गए थे। इनकी आरोपियों की तस्वीर के फुटेज पुलिस के हाथ लगी है, लेकिन आरोपी अब तक पुलिस गिरफ्त से बाहर हैं।

केस - दो
शहीद पार्क सामने स्थित पंजाब नेशनल बैंक के सामने सोमवार को एक बार फिर से उठाईगिरी की वारदात सामने आई है। शांति नगर निवासी ठेकेदार मनोज सिंह के एक लाख रुपए से भरे बैग को अज्ञात लोगों ने डिक्की से निकालकर ले गए।

केस- तीन
गौरव लॉज के सामने सोनारपाल निवासी व्यापारियों की कार में रखे साढ़े चार लाख रुपए की उठाईगिरी करते दो युवक सीसी टीव्ही कैद में हुआ था। जिनकी तलाश में पुलिस ने सप्ताह भर तक ओडि़शा सीमा से लगे जिलों छानबीन की थी, लेकिन अब तक कोई सफलता हाथ नहीं लगी है।

केस - चार
स्टेट बैंक के सामने पथरागुड़ा निवासी शिक्षक के रुपए गिनने के दौरान अज्ञात व्यक्ति ने एक लाख रुपए छीनकर फरार हो गया था, जिसमें व्यक्ति सीसी टीव्ही फूटेज कैमरे में दिखाई दिया था। एक साल बाद भी जिसकी पहचान पुलिस नहीं कर सकी है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned