scriptजानिए क्या है सौभाग्य चो उजर योजना और क्या है इसकी खासियत | Know what is good luck and what is its specialty | Patrika News

जानिए क्या है सौभाग्य चो उजर योजना और क्या है इसकी खासियत

locationजगदलपुरPublished: Sep 17, 2018 03:15:09 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

विद्युत विभाग की योजनाओं के प्रचार के लिए अब हलबी बोली में नाट्य प्रस्तुति

cspdcl

जानिए क्या है सौभाग्य चो उजर योजना और क्या है इसकी खासियत

जगदलपुर. बस्तर प्रवास के दौरान विद्युत विभाग के रथ ‘सौभाग्य चो उजर को हरी झण्डी दिखाकर मुख्यमंत्री द्वारा रवाना किया गया। सर्किट हाउस जगदलपुर में सम्पन्न इस अवसर पर विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। रथ के आगे लोक नर्तक दल पारम्परिक वेष भूषा में वाद्य के साथ नृत्य कर रहे थे।

सौभाग्य चो उजर एक घण्टे की प्रस्तुति है
रथ के ऊपर नाटक के पात्र माँहगु जो किसान की भूमिका में है, गोबरू जो गांव के वृद्घ की भूमिका के पात्र हैं, सोन्धर पात्र एक कुम्हार का है एवं गांव के स्कूल के गुरुजी के भूमिका के पात्र हैं बने थे। नाटक ‘सौभाग्य चो उजरÓ एक घण्टे की प्रस्तुति है, जिसमें बिजली विभाग की योजनाओं का वर्णन सरल हलबी भाषा में किया गया है। सौभाग्य योजना से हर घर को बिजली की बिना किसी भुगतान सुविधा को जहाँ बताया गया है

स्कूल गुरुजी बातों बातों में बिजली से सुरक्षित रहने की जानकारी भी देते है
वहीं फ़्लैट रेट स्कीम से घरेलू और कृषि हेतु सस्ती बिजली को सरल स्थानीय भाषा में अभिव्यक्त किया गया है। युवक सोन्धुर के मिट्टी की मटकी के लिए गोबरू बाबा का कहना की गांव की मिट्टी के साथ पानी में सोन्धुर की मेहनत का स्वाद भी आ रहा है। स्कूल गुरुजी बातों बातों में बिजली से सुरक्षित रहने की जानकारी भी देते हैं। नाटक की हलबि भाषा में सहज बातचीत से जहां समझने में आसानी हुईं है वहीं लोकगीत और लोकनृत्य से मनोरंजन भी है। ऐसे दो रथ गांवों में पहुंचकर हल्बी नाटक प्रस्तुत करने वाले हैं।

बिजली से गांव में आयी
ख़ुशहाली को जहां बताया गया है, वहीं बिजली आ जाने से गाँव के लोंगों की आमदनी बढ़ जाने से स्वरोजग़ार को बढ़ावा मिलना को भी दिखाया गया है। सोन्धर कुम्हार ने अब चाक घुमाने के लिए बिजली मोटर लगा ली है जिससे अब वह अधिक मिट्टी के बर्तन बनाने लगा है। नाटक में जब स्कूल के गुरुजी मांहगु किसान को जब अन्नपूर्णा कहते हैं तो किसान भावुक हो जाता है और यह कहता है कि आज ही बिजली पंप लगाएगा ताकि अब सब के लिए अनाज उगा पायेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो