बस्तर बना प्रदेश का पहला ऐसा जिला जहां व्यापारी 6 दिन खोल सकेंगे अपनी दुकान, और बाकी जिलों में लागू हैं ये नियम

44 दिन बाद उठा हर दुकान का शटर, जरूरी सामान लेने जुटी भीड़, सुबह 9 से शाम 5 बजे तक हुआ व्यापार

By: Badal Dewangan

Published: 05 May 2020, 12:19 PM IST

जगदलपुर। लॉकडाउन २ की मियाद रविवार को पूरी हो गई। सोमवार सुबह लॉकडाउन ३ में रियायतों के साथ बाजार खोलने की अनुमति दी गई। कपड़े से लेकर सर्राफा तक की दुकानें इस दौरान खुलीं। अब तक सिर्फ अतिआवश्यक सेवाओं से जुड़ी दुकानें खोलने की अनुमति दी जा रही थी लेकिन सोमवार से शहर के बाजार की तस्वीर पूरी तरह से बदल गई। लोग बड़े पैमाने पर बाजार पहुंचे और अपनी जरूरत की चीजें खरीदी। हालांकि छूट का पहला दिन होने की वजह से व्यापार की शुरुआत धीमी रही। व्यापारियों के चेहरे पर इस बात की संतुष्टि थी कि आखिर उन्हें दुकान खोलने की अनुमति मिल ही गई। ‘पत्रिका’ ने पिछले दिनों व्यापारियों को दुकान ना खुलने से होने वाली परेशानी को प्रमुखता से उठाया था। इसके बाद प्रशासन ने इसे संज्ञान में लेते हुए ग्रीन जोन में व्यापारियों को अतिरिक्त रियायतें दी हैं।

सबसे ज्यादा दिन बस्तर में ही दुकानें खुलेंगी
बस्तर जिला प्रदेश का पहला ऐसा जिला है जहां व्यापारियों को सर्वाधिक ६ दिन दुकान खोलने की अनुमति जिला प्रशासन ने दी है। बाकी जिलों में एक दिन छोड़ एक दिन दुकानें खुलेंगी। यानी सप्ताह में ३ से ४ दिन दुकान खोलने की ही अनुमति होगी। जगदलपुर शहर का बाजार शनिवार के दिन बंद रहेगा। लॉकडाउन २ में प्रशासन ने अन्य जिलों की तुलना में बस्तर में ज्यादा सख्ती बरती थी इसे उसी की भरपाई माना जा रहा है।

व्यापारियों का बर्ताव बदलेगा, इसे हमें समझना होगा
लॉकडाउन ३ के दौरान व्यापारियों का बर्ताव आपको खरीदी के दौरान बदला हुआ लग सकता है। कोरोना से पहले जो व्यापारीे आपके लिए हर तरह की वैराइटी सामने रख देता था अब वह चुनिंदा सामान ही आपको दिखाएगा। ऐसा इसलिए ताकि वायरस के फैलाव की संभावना को रोका जा सके। इसे हमें समझना होगा। व्यापारी के सामने मजबूरी होगी कि वह सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें। इसलिए आपको भी यह तय करना होगा कि आप आखिरकार क्या खरीदना चाहते हैं।

Show More
Badal Dewangan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned