मतदान दलों की सुरक्षा के लिए उन्हे नहीं बताया जा रहा कहां गुजारनी होगी रात, कल होगी पहले फेस की वोटिंग

बस्तर लोकसभा सीट के लिए कल यानी 11 मार्च को मतदान होना है इसके लिए मतदान दलों की रवानगी शुरू हो चुकी है

By: Deepak Sahu

Published: 10 Apr 2019, 11:18 AM IST

जगदलपुर. बस्तर लोकसभा सीट के लिए कल यानी 11 मार्च को मतदान होना है। इसके लिए मतदान दलों की रवानगी शुरू हो चुकी है। मंगलवार को जगदलपुर पॉलीटेक्निक कॉलेज से 50 से ज्यादा दल अंदरुनी और माओवाद प्रभावित इलाकों के लिए रवाना किए गए।

पत्रिका ने पॉलीटेक्निक कॉलेज में नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान सामग्री लेकर रवाना होते मतदान कर्मियों से बातचीत की। उन्होंने बताया कि सुरक्षा कारणों के चलते उन्हें ये नहीं बताया जा रहा है कि उन्हें सीधे मतदान केंद्र पर छोड़ा जाएगा या संबंधित थाने या किसी कैंप में रात गुजारनी होगी। माओवाद प्रभावित इलाकों की ओर जाने वाले दलों में सुरक्षा को लेकर असंतोष देखा गया।

उनका कहना था कि 15 कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए एक जवान को भेजा जा रहा है। संख्या बढ़ानी चाहिए थी। इस बीच सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 172 दल एयरलिफ्ट किए गए हैं। यानी उन्हें हेलिकाप्टर से भेजा जा रहा है। वहीं बस्तर लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाले 294 बूथों की शिफ्टिंग भी की गई है।

 

विस में मिली थी ज्यादा फोर्स, इस बार कम
मतदान के दौरान सुरक्षा व्यवस्था संभालने के लिए ्र350 कंपनियां बस्तर आई हैं। जबकि विधानसभा चुनाव में 500 कंपनियों की तैनाती बस्तर में की गई थी। यहां चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने के लिए पांच सौ अतिरिक्त कपंनियों की जरूरत रहती है लेकिन पूरे देश में एक साथ चुनाव होने के कारण इतनी कंपनियां नहीं मिल पाई। अभी अफसर बस्तर में पहले से ही तैनात पचास हजार जवानों और अतिरिक्त बल के भरोसे ही चुनाव संपन्न करवा रहे हैं। यही कारण है कि इस बार लोकसभा चुनाव में इतनी संख्या में बूथों को शिफ्ट किया जा रहा है।

हेलिकॉप्टर से इतने केंद्रों पर भेजे जा रहे दल
बस्तर 14
दंतेवाड़ा 00
बीजापुर 85
नारायणपुर 31
सुकमा 40
कोंडागांव 2
कुल- 172

इन जिलों में इतने बूथ की शिफ्टिंग
बस्तर 14
दंतेवाड़ा 59
बीजापुर 111
नारायणपुर 28
सुकमा 55
कोंडागांव 27
कुल 294

जगदलपुर, चित्रकोट और नारायणपुर के लिए भेजे गए दल
बस्तर लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाले तीन विधानसभा क्षेत्रों के लिए मंगलवार को पॉलीटेक्निक कॉलेज से दल रवाना किए गए। इनमें जगदलपुर, चित्रकोट के सभी केंद्र और नारायणपुर विधानसभा के कुछ केंद्रों के लिए दल भेजे गए। अंदरुनी क्षेत्रों के लिए रवाना होने वाले दलों ने कहा कि उनकी वापसी चुनाव निपटने के अगले दिन यानी 12 तारीख को होगी।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

Show More
Deepak Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned