scriptबस्तर के पर्यटन स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था की दरकार | Need for security arrangements at tourist places of Bastar | Patrika News

बस्तर के पर्यटन स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था की दरकार

locationजगदलपुरPublished: May 23, 2022 08:28:13 pm

Submitted by:

Suresh Das

आये दिन हो रहे हादसों से बढ़ रहा मौतों का ग्राफ, चित्रकोट व तीरथगढ़ सहित अनेक जलप्रपातों में सुरक्षा व्यवस्था जरूरी
बस्तर में ऐसे कई पर्यटन स्थल हैं जो पूरे देश में प्रसिद्ध हैं। यहां के कई पर्यटन स्थलों में देर रात तक पर्यटक मौजूद रहते हैं। बावजूद यहां सैलानियों की सुरक्षा व सुविधा के कोई उपाय नहीं किए हैं।

बस्तर के पर्यटन स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था की दरकार

प्रसिद्ध चित्रकोट जलप्रपात के बहुत नजदीक जाने से रोकने अब तक कोई उपाय नहीं है, न ही कोई बाउंड्री या पक्का फेसिंग का काम हो पाया है।

जगदलपुर. पिछले दो वर्षों के कोरोना काल के बाद एक बार फिर बस्तर के पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की संख्या बढ़ रहा है। यहां पहुंचने वाले लोगों को इलाके में मौजूद खतरे व जानकारी देने वाले कोई सूचना बोर्ड तक नहीं लगाए जा सके हैं, न ही खतरे के संभावना वाले क्षेत्र में जाने की मनाही करने कोई मौजूद रहते हैं।
गौरतलब है कि बीते शुक्रवार को चित्रकोट वॉटर फॉल में एक महिला कूदकर अपनी जान दे दी। पिछले माह 14 अप्रैल को भी एक महिला का गिरकर मृत्यु हो गई थी। इसके अलावा नए वर्ष पर तीरथगढ़ वॉटर फॉल में भी गिरकर एक युवक की मृत्यु हो गई थी ।
सुरक्षा व्यवस्था का अभाव

बस्तर के तीरथगढ़, चित्रकोट जलप्रपात की खूबसूरती को निहारने के लिए हर साल एक लाख से ज्यादा सैलानी यहां पहुंचते हैं। प्रसिद्ध चित्रकोट जलप्रपात के बहुत नजदीक जाने से रोकने अब तक कोई उपाय नहीं है, न ही कोई बाउंड्री या पक्का फेसिंग का काम नहीं हो पाया है।
तीरथगढ़ भी हुआ खतरनाक

तीरथगढ़ जलप्रपात बस्तर में अपनी खूबसूरती और हरियाली से भरपूर जलप्रपात है जहां कई खंडो में नीचे उतरकर घूमने व वॉटर फॉल देखने का स्थान है। यहां भी बारिश के दौरान कई हादसे हो चुके हैं। ऐसे में बाहर से आये सैलानियों को यहां खतरे की जानकारी देने वाला कोई मौजूद नहीं रहता, इसके अलावा इस पूरे इलाके में ऐसा कोई बोर्ड भी नहीं लगाया गया था जिससे खतरे का अहसास हो सके। यहीं पर कुछ समय पहले पिकनिक मनाने आये डॉक्टर व रायपुर के इंजीनियरिंग कालेज के छात्र की मौत डूबने की वजह से हो चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो