script

ऑनलाइन परीक्षा करवाने पूरे बस्तर संभाग के सभी सरकारी व निजी काॅलेजों में नहीं है ये जरूरी चीज, अब…..

locationजगदलपुरPublished: Apr 17, 2020 04:26:41 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

शासन ने बस्तर विवि से ऑनलाइन परीक्षा करवाने मांगा सुझाव पर इसके लिए तो संसाधन ही नहीं, प्रदेश के सभी विवि की परीक्षाएं लॉकडाउन की वजह से पिछड़ीं तो शासन ने कहा-इसका हल निकालें

ऑनलाइन परीक्षा करवाने पूरे बस्तर संभाग के सभी सरकारी व निजी काॅलेजों में नहीं है ये जरूरी चीज, अब.....

ऑनलाइन परीक्षा करवाने पूरे बस्तर संभाग के सभी सरकारी व निजी काॅलेजों में नहीं है ये जरूरी चीज, अब…..

ज्गदलपुर. बस्तर विश्वविद्यालय की परीक्षाएं लॉकडाउन १ और २ की वजह से पिछड़ चुकी हैं। 15 अप्रैल तक अधिकांश परीक्षाएं संपन्न हो जानी चाहिए थीं जो नहीं हो पाईं। 30 अप्रैल को सभी कक्षाओं की वार्षिक परीक्षा खत्म होती और जून अंत तक नतीजे आ जाते। ऐकेडमिक कलेंडर का औचित्य इस साल पूरी तरह से खत्म हो चुका है। इस बीच शासन ने बस्तर विश्वविद्यालय को पत्र लिखा है इसमें विवि प्रबंधन से कहा गया है कि वे परीक्षाओं में हुई देरी से निपटने कोई हल निकलें। विवि प्रबंधन के पास एक बाद एक दो पत्र पहुंचे हैं दूसरे पत्र में शाासन ने ऑनलाइन परीक्षा करवाने पर विवि प्रबंधन की राय मांगी है। फिलहाल विवि प्रबंधन की तरफ से कोई सुझाव शासन को नहीं दिया गया है।

सुझाव पर सहमति संभव नहीं
उच्च शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों से ऑनलाइन परीक्षा करवाने पर सुझाव मांगा है लेकिन यह संभव नहीं है क्योंकि इन परीक्षाओं को पूरा करवाने के लिए बस्तर विश्वविद्यालय समेत किसी भी विवि के पास उतने संसाधन ही नहीं हैं। ऑनलाइन परीक्षा अगर होती है तो उसमें बस्तर विवि के ५० हजार से ज्यादा परीक्षार्थी बैठेंगे इसके बाद इनकी मॉनीटरिंग के लिए एक अलग से टीम बनानी होगी। बस्तर जैसे सुदूर इलाके में कई छात्रों को कंप्यूटर चलाना भी नहीं आता, उन्हें काफी दिक्कत होगी। ऐसे में सुझाव पर सहमति संभव ही नहीं है।

ऑफ लाइन परीक्षा की नए सिरे से होगी तैयारी
कोरोना के बाद लगे लॉकडाउन की वजह से परीक्षाएं बीच में ही रोक दी गई थीं। जबकि कॉलेजों ने सारी तैयारी कर रखी थी। अब जबकि लॉकडाउन ३ मई के बाद खत्म होगा तो एक बार फिर से संबद्ध कॉलेजों को नए सिरे से तैयारी करनी होगी। हालांकि प्रश्न पत्रों में कोई बदलाव नहीं होगा। विवि के सूत्रों की मानें तो ऑफ लाइन परीक्षा करवाने को लेकर भी शासन की तरफ से नई एडवाइजरी आ सकती है। इसमें कोरोना से बचाव को लेकर तैयारियों का जिक्र होता है तो विवि को नए सिरे कवायद करनी होगी।

विवि का ऑफिशियल वर्क बंद
बस्तर विश्वविद्यालय में लॉकडाउन लागू होने के बाद से ही अपना ऑफिशियल वर्क लगभग बंद कर रखा है। प्रशासनिक भवन में इक्का-दुक्का कर्मचारी ही ड्यूटी कर रहे हैं। कोई जरूरी पत्र आने पर संबंधित विभाग के जिम्मेदार इसका जवाब ऑनलाइन उच्च शिक्षा विभाग को प्रेषित कर रहे हैं।

अनावश्यक गैप किया जा सकता है कम
बस्तर विवि के सूत्रों की मानें तो विवि प्रबंधन परीक्षाओं को जल्दी निपटाने के लिए पेपर्स के दौरान आने वाले अनावश्यक गैप को कम कर सकता है। यानी जिन विषयों में पूर्व में ६ दिन का गैप था उसे कम करे २ या तीन दिन कर दिया जाए ताकि परीक्षा जल्द खत्म हो जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो