scriptउड़ान योजना के तहत जगदलपुर के लोग भी ले सकेंगे हवाई सफर का मजा | People of Jagdalpur will also enjoy air travel under UDAN scheme | Patrika News

उड़ान योजना के तहत जगदलपुर के लोग भी ले सकेंगे हवाई सफर का मजा

locationजगदलपुरPublished: May 19, 2019 04:41:05 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

इस साल जनवरी में भी रायपुर-जगदलपुर हवाई सेवा ( Flight service) के लिए आवेदन मंगाए गए थे, लेकिन किसी भी कंपनी ने इस सेक्टर में हवाई सेवा शुरू करने के लिए रुचि नहीं दिखाई।

jagdalpur flight

उड़ान योजना के तहत जगदलपुर के लोग भी ले सकेंगे हवाई सफर का मजा

जगदलपुर. जल्द ही रायपुर से जगदलपुर के लिए आप उड़ान भर सकेंगे। उड़ान योजना (UDAN scheme) के तहत रायपुर-जगदलपुर उड़ान सेवा को दोबारा शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है। इसे शुरू करने के लिए आचार संहिता के हटते ही डीजीसीए (DGCA) एक बार फिर आवेदन मंगाने की प्रक्रिया शुरू करेगा।

इस साल जनवरी में भी रायपुर-जगदलपुर हवाई सेवा के लिए आवेदन मंगाए गए थे, लेकिन किसी भी कंपनी ने इस सेक्टर में हवाई सेवा शुरू करने के लिए रुचि नहीं दिखाई। विमानन अधिकारियों का कहना है कि आचार संहिता (Code of conduct) हटते ही एक बार फिर से ये प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
बिलासपुर में हवाई पट्टी का निर्माण

रायपुर-जगदलपुर के अलावा रायपुर-बिलासपुर, रायपुर-अंबिकापुर, रायपुर-रायगढ़ आदि स्थानों के लिए भी क्षेत्रीय हवाई सेवा शुरू करने की योजना है। डीजीसीए के निर्देशानुसार बिलासपुर में भी विमानतल डेवलप हो गया है। वहीं रायपुर अथॉरिटी ने बांग्लादेशी फ्लाइट को ले जाने के लिए फिर से संबंधित कंपनी को पत्र लिखा है। हालांकि अभी तक कंपनी की ओर से कोई जवाब नहीं आया है।
क्या है उड़ान योजना

भारत एक लोकतांत्रिक देश है जहाँ पर सरकार का मुख्य उद्येश्य लोगों के कल्याण को अधिकतम करना होता हैl वर्तमान सरकार ने इसी दिशा में कदम उठाते हुए देश के छोटे व मझोले कस्बों में रहने वाले लोगों को बड़े नगरों से जोड़ने के लिए “उड़ान” नामक योजना का शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शिमला में 27 अप्रैल 2017 को किया गया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री कडप्पा-हैदराबाद तथा नांदेड़-हैदराबाद के बीच होने वाली इसी स्कीम की दो अन्य उड़ानों का भी शुभारंभ करेंगे।
योजना की विशेषता

1. ढाई हजार रुपये में 500 किलोमीटर की हवाई यात्रा कराने वाली रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम ‘उड़ान’ की पहली फ्लाइट 27 अप्रैल 2017 को शिमला से दिल्ली के बीच होगी।

2. यदि आप इस योजना के तहत 500 किमी तक की हवाई यात्रा करते हैं तो आपको 2500 रुपये और न्यूनतम टैक्स देना होगाl यदि आप 475 किमी. की ही यात्रा करते हैं तब भी आपको 2500 रूपये ही देने होंगे लेकिन यदि आप 500 किमी. से अधिक की यात्रा करते हैं तो आपको किराया 5000 रुपये प्रति किमी. के हिसाब से देना होगा l
3. उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) देश के छोटे व मझोले कस्बों को बड़े नगरों तथा किफायती हवाई यातायात सुविधा से जोड़ने की स्कीम है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो