scriptपीएचई ने ऐसी क्या लापरवाही की कि, १४२ बोर खोदने के बाद भी बस्तर प्यासा | PHE did such a carelessness that even after digging 142 bore | Patrika News
जगदलपुर

पीएचई ने ऐसी क्या लापरवाही की कि, १४२ बोर खोदने के बाद भी बस्तर प्यासा

पेयजल की समस्या से जूझ रहे हैं बस्तर में रहने वाले ग्रामीण, विगत पांच साल में असफल खोदाई के बावजूद सर्वेक्षण नहीं

जगदलपुरApr 27, 2019 / 12:00 pm

Badal Dewangan

बस्तर प्यासा

पीएचई ने ऐसी क्या लापरवाही की कि, १४२ बोर खोदने के बाद भी बस्तर प्यासा

जगदलपुर. गांवों में पानी के स्रोत व गुणवत्ता की जांच पड़ताल किए बिना बोर व हैंडपंप की खोई की जा रही है। बकायदा आंकड़े इस बात की गवाही दे रहे हैं। पिछले पांच साल में ऐसे १४२ मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में बोर होने के बाद यह तर्क दिया जाता है कि, वहां पानी का स्रोत नहीं था। या फिर नीचे पत्थर निकल गया। सबसे गंभीर बात यह है कि विभाग इन घटनाओं से सबक लेने के बजाए लगातार बिना सर्वे किए बोर करवा रहे हैं।

बोर खोदा गया, लेकिन पानी नहीं मिल सका
कहीं भी बोर या फिर हैंडपंप के लिए खोदाई का भूजल स्त्रोत के लिए सर्वे कराया जाए। आए दिन पीएचई द्वारा रिपोर्ट दी जाती है कि बोर खोदा गया, लेकिन पानी नहीं मिल सका। इसमें एक तरफ हजारों रुपए फि जूल में खर्च हो जाते हैं, तो दूसरी तरफ उस गांव के ग्रामीणों के लिए परेशनी जस की तस बनी रहती हैं। सबसे अहम बात एक बार किसी भी गांव में बोर हो जाए उसें पानी आय या फिर ना आए। तब भी उस गांव में बोर फिर से स्वी$कृत होने कें में कम से कम छह माह का समय लग जाता है। यह छह माह ग्रामीणों के लिए किसी मुसीबत से कम नहीं होते हें। उसके बाद भी सबक नहीं लिया जा रहा है। विभागीय जानकारी के मुताबिक २०१३ से लेकर अब तक १४२ मामले ऐसे सामने आ चुके हैं। जब पीएचई ने खुद माना है कि बोर सफल नहीं हो सकता। अफसरों ने पानी नहीं आने का हवाला देकर हाथ खड़े कर दिए हैं। ऐसे में पड़ रही भीषण गर्मी में ग्रामीणों को पानी कैसे मुहैय्या हो सकेगा।

जहां मन किया वहां खोदाई
वर्तमान में किसी भी ठेकेदार को कई गंव के लिए एक साथ बोर करवाने के लए ठेका दे दिया जाता है। अधिकारी न ठेकेदर मौके पर पहुंचते हैं। सूची बोरवालों को दे दी जाती है। गांव में जहां मन किया वहां पर बोर कर दिया जाता है। बाद में पानी का स्तर कैसा है, पानी आया की नहीं इससे कोई सरोकार नहीं रहता। यही वजह है लगातार बोर असफल हो रहे हैं।

बाद में पता चला फ्लोराइड निकला, काम करना पड़ा बंद
पीएचई विभाग द्वारा बगैर सर्वे या फिर पानी की रिपोर्ट लिए बोर खोदना महंगा पड़ रहा है। बोर करने से पहले सर्वे करने के बजाए बाद में इसकी सैंपल की जा रही है। बाद में जहां पानी का स्तर घटिया निकल रहा है तो कभी इसमें फ्लोराइड की मात्रा सामने आ रही है। लिहाजा एक दर्जन हैंडपंप बंद करना पड़ गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो