scriptOMG ! ऊपर दौड़ रही थी मौत और नीचे मजदूर कर रहे थे काम, फिर एक की थम गई सांसें, 4 घायल | Race up to death and below working, then went first breath, 4 injured | Patrika News

OMG ! ऊपर दौड़ रही थी मौत और नीचे मजदूर कर रहे थे काम, फिर एक की थम गई सांसें, 4 घायल

locationबस्तरPublished: Apr 16, 2018 06:56:08 pm

मजदूरों पर बिजली का कहर, एक की मौत, चार घायल मेकॉज में भर्ती। हाईटेंशन तार के संपर्क में आने से हुआ हादसा।

मजदूरों के ऊपर मौत बनकर दौड़ रही थी करंट, अचानक टकराई और एक की हुई मौत, 4 घायल

मजदूरों के ऊपर मौत बनकर दौड़ रही थी करंट, अचानक टकराई और एक की हुई मौत, 4 घायल

मजदूरों के ऊपर मौत बनकर दौड़ रही थी करंट, अचानक टकराई और एक की हुई मौत, 4 घायल
जगदलपुर .
परपा थाना क्षेत्र के ग्राम कोयपाल में रविवार की सुबह बिजली का काम करते वक्त एक मजदूर की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं साथ में काम कर रहे अन्य मजदूर गंभीर रुप से घायल हो गए। जिन्हें महारानी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। विद्युत विभाग की ओर गांव में बिजली पोल गाडऩे का काम यह मजदूर कर रहे थे। कोयपाल में विद्युत लाइन हेतु बिजली पोल लगाने का काम चल रहा है। जिसमें गांव के ही मजदूरों को काम पर लगाया गया था।

पोल का संपर्क हाईटेंशन तार से हुआ
रविवार की सुबह इस गांव में रहने वाले बुधराम, सुखदास, लखमू, महेन्द्र यादव, चरण व अन्य मजदूर सीमेंट पोल को लगाने का काम कर रहे थे। इस दौरान पोल का संपर्क उपर से गुजरने वाली हाईटेंशन तार से हो गया। जिससे पोल में हाई वोल्टेज करंट प्रवाहित और इसका करंट लगने से पोल को पकड़े मजदूरों को जोर का झटका लगा। जिसमें मजदूर बुधराम (45) को करंट लगने से वह एक मीटर दूर जाकर गिरा। उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

मजदूरों के ऊपर मौत बनकर दौड़ रही थी करंट, अचानक टकराई और एक की हुई मौत, 4 घायल

इलाज के बाद खतरे से बाहर हैं ये मजदूर
वहीं सुखदास, लखमू, महेन्द्र यादव, चरण को भी करंट लगने से बेहोश होने पर महारानी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डॉक्टर के मुताबिक इन सब की स्थिति खतरे से बाहर हैं। पुलिस ने पता लगाया है, कि उक्त पोल में सिर में लोहे की चार छड़ निकले हुए थे। जिनका संपर्क हाईटेंशन वायर से हुआ था। इसी वजह से सीमेंट पोल होने के बावजूद उसमे करंट का प्रवाह हुआ।

ट्रांसफार्मर बंद करने नहीं दिया ध्यान
उल्लेखनीय है कि विद्युत विभाग की ओर से गांव में बिजली खंभे लगाने का काम प्राइवेट कंपनी के ठेकेदारों को सौंपा गया है। जो अप्रशिक्षित ग्रामीणों को मजदूरी पर रखकर काम ले रहे हैं। बिना सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रख इन्हें जोखिम में डाला जा रहा है। कोयपाल में भी इसी तरह की लापरवाही सामने आई है। पोल लगाने के दौरान ट्रांसफार्मर को बंद नहीं किया गया। जिसकी वजह से हाईटेंशन तार में विद्युत प्रवाह हो रहा था, जो हादसे की वजह बनी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो