script18 जनवरी: पढि़ए छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर की पांच बड़ी खबरें | Read five big breaking news of Bastar chhattisgarh | Patrika News

18 जनवरी: पढि़ए छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर की पांच बड़ी खबरें

locationजगदलपुरPublished: Jan 18, 2020 08:39:32 pm

Submitted by:

Dinesh Yadu

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्र माने जाने वाले बस्तर में शनिवार को सुकमा जिलें में नक्सलियों ने कही वाहनों का आग के हवाले किया तो कही कैंप में जवानों की टोह लेने के लिए ड्रोन उड़ाया गया ।

Read five big news of Bastar

Raipur. In Bastar, which is considered a Naxal-affected area of ​​Chhattisgarh, the naxalites set fire to vehicles in Sukma district on Saturday, while drones were flown to reconnaissance in the camp. In the same Bijapur, a cow was made a victim of IED, which was laid for the soldiers. In the case of Dantewada district, again in the tribal hostel, a girl gave birth to a dead child. In a hurry, the administration dismissed the warden, but the cause has not yet been ascertained. Police forces in K

रायपुर@ छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्र माने जाने वाले बस्तर में शनिवार को सुकमा जिलें में नक्सलियों ने कही वाहनों का आग के हवाले किया तो कही कैंप में जवानों की टोह लेने के लिए ड्रोन उड़ाया गया । वही बीजापुर में जवानों के लिए बिछाया गया आईईडी का शिकार एक गाय हुई।दंतेवाड़ा जिला की बात किया जाए तो वहा फिर से आदिवासी छात्रावास में एक छात्रा ने मृत बच्चे को जन्म दिया । आनन फानन में प्रशासन ने वार्डन को निलबिंत तो कर दिया पर अभी कारण का पता नही चल पाया है। कांकेर जिले और दंतेवाड़ा जिले में पुलिस बल को बड़ी मात्रा में नक्सलियों का विस्फोटक बरामद करने में सफलता मिला ।
सुकमा जिला : वाहनों को आगजनी
तोंगपाल क्षेत्र में एक बार फिर नक्सलियों ने उत्पात मचाया है। नक्सलियों ने सड़क निर्माण कार्य में लगे वाहनों को आग के हवाले कर दिया है। मामले की जानकारी मिलने पर पुलिस की टीम मौके पर जाने के लिए रवाना हो गई है। मिली जानकारी के अनुसार मामला तोंगपाल थानाक्षेत्र के चिड़पाल के पास सड़क निर्माण कार्य मचल रहा था। शुक्रवार रात नक्सलियों ने निर्माणकार्य में लगे वाहनों को आग के हवाले कर दिया है। बताया जा रहा है कि नक्सलियों ने 3 हाइवा, 1 एजाक्स वाहन में को आग के हवाले किया है। बता दें सरकार की पीएमजीएसवाय योजना के तहत तोंगपाल थाना क्षेत्र इलाकें के चिड़पाल में सड़क निर्माण कार्य वल रहा था, जहां नक्सलियों ने इस घटना को अंजाम दिया है।
सुकमा जिला : ड्रोन से लिया जवानों का टोह
सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है प्रदेश के नक्सल प्रभावित इलाके में एक बार फिर ड्रोन दिखाई देने है हड़कंप मच गया है। बताया जा रहा है कि पुसवाड़ा कैम्प ले आस पास ड्रोन देखा गया है। ड्रोन दिखाई देने के बाद पुलिस विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही आशंका जताई जा रही है कि नक्सली 26 जनवरी को बड़ी वारदात को अंजाम देने के फिराक में हैं। एसपी सुकमा ने बताया शुक्रवार रात को सुकमा के पुसवाड़ा कैम्प इलाके में ड्रोन देखा गया है। जांच के बाद ही कुछ कह स्केट है कि ड्रोन कहा से आया है।आईजी बस्तर ने ने बताया कि हमे सूचना मिली है ।हम अभी नही कह सकते कि ये नक्सली का ही ड्रोन हो ।हालांकि जवानों ने ड्रोन का पीछा करने की कोशिश की लेकिन, गायब हो गया। बता दें कि पहले भी किस्टाराम और पालामडग़ु में देखा गया है।
दंतेवाड़ा जिला : छात्रावास में नाबालिंग ने दिया मृत शिशु को जन्म
दन्तेवाड़ा छात्रावास में रहने वाली छात्रा के प्रसव का मामला सामने आया है। पातररास कन्या शिक्षा परिसर स्थित हॉस्टल में रहने वाली छात्रा ने मृत शिशु के जन्म दिया। मामला सामने आने के बाद प्रशासन ने आश्रम वार्डन हेमलता नाग को सस्पेंड कर दिया है। वहीं एसडीएम और तहसीलदार मामले की जांच में जुट गए हैं। छात्रा ने शुक्रवार को तबीयत खराब होने की बात कही, जिसके बाद उसे दवाई दिया गया। देररात में उसकी डिलवरी हो गई।ज्यादा तबीयत बिगडऩे पर वार्डन ने उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराकर छात्रा के परिजन को सूचित किया गया। इलाज़ के बाद परिजन के साथ छात्रा को भेज दिया गया।
बीजापुर जिला : आईईडी के चपेट में गाय की मौत
बासागुडा एरिया के तरेम से 168 बटालियन सीआरपीएफ जवानों द्वारा रोड ओपनिंग पार्टी निकला गया था जवानों के कुछ दूरी में आईडी ब्लास्ट की आवाज आई। जवानों ने फिर आसपास में सर्चिंग करना शुरु किया। जवानों के सर्चिग के दौरन मृत अवस्था में गाय मिली नक्सलियों के द्वारा जवानों के लिए बिछाई गई आईईडी विस्फोट से गाय की मौत
कांकेर जिला : ज्वाईंट ऑप्स पेन्सी-167 के तहत पुलिस की बड़ी सफलता
एसपी कांकेर ने बतायाबस्तर में नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत कांकेर पुलिस द्वारा नाक 17 जनवरी को आमाबेड़ा थाना क्षेत्र के ग्राम नागरबेड़ा,टिमनार व कोण्डागांव के थाना केशकाल/धनोरा सीमावर्ती क्षेत्र में में डीआरजी और आमाबेड़ा थाना के जवान सर्चिंग के लिए रवाना हुए थे। गस्त के दौरान शनिवार को सुबह मुखबिर की सूचना पर ग्राम होनेर पहाड़ी में जंगल क्षेत्र में नक्सलियों द्वारा सुरक्षा बलों को नुकसान पहुचने की नीयत से बड़े मात्र में विस्फोटक छिपकर रखे थे जिन्हें सुरक्षा बलों ने अपने कब्जे में ले लिया
* 12 बोर बंदुक 01 नग
* प्रेशर कुकर बम 04 नग ( लगभग 05 किग्रा का 01 नग, लगभग 03 किग्रा का 03 नग)
* प्लास्टिक ड्रम 02 नग (200 लीटर का 01 नग, 50 लीटर का 01 नग)
* स्टील ड्रम छोटा 01 नग
* वायर बंडल, वर्दी कपड़ा, सुतली बम व भारी मात्रा में दैनिक उपयोग की सम्रागी बरामद कर थाना आमाबेड़ा में वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो